स्वास्थ्य

अगर आपको भी है खाली पेट सोने की आदत, तो हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में टेंशन और थकान की वजह से लोग खानपान के साथ काफी लापरवाही करते हैं, जिसका असर हैल्थ पर पड़ता है। ज्यादातर लोग टेंशन और थकान की वजह से रात का खाना स्किप कर देते हैं, जिसकी वजह से वे भूखे पेट सो जाते हैं। भूखे पेट सोना सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है। जी हां, कुछ लोग तो मोटापा के डर से भी रात को बिना कुछ खाए ही सो जाते हैं, जिससे शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसी सिलसिले में आज हम आपको रात को बिना खाना खाए सोने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

1. वजन बढ़ना

मोटापा से पीड़ित लोगों को यही लगता है कि बिना खाए उनका वजन कम हो सकता है, जिसकी वजह से वे रात का खाना स्किप करने में माहिर होते हैं, लेकिन हैल्थ विशेषज्ञ की माने तो बिना खाना खाए नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे वजन बढ़ता है। बता दें कि डॉक्टर्स रात को हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन भूखे पेट रहने की सलाह नहीं देते हैं।

2. न्यूट्रिशन की कमी

 

जो लोग रात को बिना कुछ खाए ही सो जाते हैं, उनके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है, जिससे वे कई गंभीर बीमारियों की चपेत में आ सकते हैं। सेहतमंद रहने के लिए रात का खाना स्किप नहीं करना चाहिए, वरना आपके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है, जिससे आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं।

3. मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर

यदि आप किसी वजह से रात का खाना मिस करते हैं और पूरी रात बिना खाए ही सो जाते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है। इतना ही नहीं, मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ने की वजह से इंसुलिन लेवल भी बिगड़ जाता है और इससे आपको शुगर की बीमारी भी हो सकती है। साथ ही डॉक्टर की माने तो थायरॉइड की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रात का खाना कभी भी मिस नहीं करना चाहिए।

4. एनर्जी की कमी

ज्यादातर लोगों का मानना है कि रात को खाने की क्या ज़रूरत है, क्योंकि रात को तो सिर्फ आराम किया जाता है, लेकिन हैल्थ विशेषज्ञों की माने तो रात का खाना बहुत ही ज्यादा एनर्जी देता है। ऐसे में अगर आप रात का खाना मिस करते हैं, तो अगले दिन काम करने की क्षमता प्रभावित होती है, क्योंकि आपके अंदर एनर्जी की कमी हो जाती है।

5. नींद की कमी

जब आप रात को भूखे पेट सोते हैं, तो ठीक से आपको नींद नहीं आती है। रात भर आप परेशान रहते हैं, ऐसे में अगर आपको ठीक से नींद नहीं आएगी, तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप अधूरी नींद लेते हैं, तो आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं

Back to top button