दिन भर की थकान को दूर करने के लिए लोग अक्सर ठंडे पानी से नहाते हैं. यह इंसान की ज़रुरत और आदत दोनों हैं. ठंडे पानी से नहाकर बदन में तरावट आ जाती है और इंसान तरो-ताज़ा महसूस करने  लगता है. नहाने को लेकर लोगों की अलग-अलग आदतें होती हैं. वैसे तो ज़्यादातर लोगों को सुबह नहाने की आदत होती है, पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें रात में नहाना पसंद होता है. कहते हैं कि रात को नहाकर सोने से नींद अच्छी आती है. सुबह नहाने के फ़ायदे आप सब ने सुने होंगे पर आज हम आपको देर रात नहाने के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन फ़ायदों के बारे में सुनकर आप सब ज़रूर सोने से पहले नहाना शुरू कर देंगे.

देर रात नहाने के फायदे –

  • कहते हैं कि देर रात नहाने से मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. रात को नहाकर सोने से अच्छी नींद आती है और बॉडी का इम्युनिटी लेवल भी बढ़ता है, जो बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है.

  • देर रात को नहाकर सोने से डिप्रेशन से लड़ने वाले हॉर्मोन जाग जाते हैं. ये एंटी डिप्रेशन हॉर्मोन किसी भी प्रकार के डिप्रेशन से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. देर रात नहा कर सोने से इंसान डिप्रेशन में जाने से बच जाता है.

  • दिन भर की थकान के बाद इंसान रिलैक्स्ड होकर सोना चाहता है और रिलैक्स्ड होकर वह तभी सो पायेगा जब नींद अच्छी होगी. अगर रात को व्यक्ति सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहा ले तो न केवल उसकी थकान दूर होगी बल्कि दिमाग भी शांत रहेगा और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाएगा.
  • जैसे-जैसे उम्र बढती है त्वचा में ढीलापन आने लगता है. ढीलापन आने से चेहरे पर झुर्रियां दिखने लग जाती हैं. लेकिन अगर आप रोज़ देर रात नहा कर सोते हैं तो इस समस्या से दूर रहेंगे. लेट नाईट नहाने पर त्वचा में कसावट आती है.

  • माइग्रेन से परेशान रहने वाले व्यक्ति अगर देर रात को नहाकर सोयें तो उन्हें माइग्रेन के दर्द से आराम मिलेगा. इतना ही नहीं, शरीर में कोई सूजन हो तो वह भी कम हो जाती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.