स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में कर लें इन फलों से दोस्ती, बनी रहेगी आपकी सेहत

गर्मी के मौसम में अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जितना हो सके उतने फलों और पानी युक्त चीजों का सेवन करें। ताकि आपके शरीर में गर्मी के मौसम में पानी की कमी ना हो और इस मौसम के दौरान चलने वाली गर्म हवाओं से आपकी रक्षा हो सके। गर्मी के मौसम में बाजारों में कई तरह के फल मिलते हैं, जिनको खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और साथ में ही शरीर को पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

गर्मी में इन चीजों को खाने से शरीर रहता है हर वक्त तरोताजा

तरबूज और खरबूज

गर्मी के मौसम में मिलने वाले इन दोनों फलों में पानी भरपूर पाया जाता हैं और इन फलों को खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। तरबूज के अंदर कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं, जो कि शरीर की रक्षा कई तरह की बीमारियों से करते हैं। जबकि खरबूज के अंदर भी एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं जो कि दिल के लिए काफी सेहतमंद साबित होते हैं। इसलिए आप गर्मी के मौसम में रोजाना इन फलों का सेवन करें।

आम

आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ शरीर में खून को बढ़ाने का भी काम करता हैं। आम के अंदर मैनिशियम, पोटेशियम, मैग्निशियम सहित कई तरह के खनिज पदार्थ होते हैं जो कि आपकी रक्षा हृदय संबंधी रोगों से और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से करते हैं।

ककड़ी और खीरा


गर्मी के मौसम में ककड़ी और खीरा खाने से आपका शरीर हर वक्त हाइड्रेट रहता है और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसलिए आप गर्मीियों के दौरान जितना हो सके उतना ककड़ी और खीरा का सेवन करें। ककड़ी और खीरे को खाने से आपका शरीर हर वक्त ठंडा रहेगा और साथ में ही आपको कब्ज़, बदहजमी, जैसी कोई बीमारी भी नहीं होगी।

नारियल पानी

नारियल को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है और नारियल पानी पीने से गर्मी के मौसम में शरीर की रक्षा लू से होती है। इतना ही नहीं रोजाना एक नारियल पानी पीने से आपकी त्वचा पर भी अच्छा असर पड़ता है और गर्मी के दौरान भी आपकी त्वचा तरोताजा रहती है।

बेल

बेल की शरबत को पीने से गर्मी के मौसम में चलने वाली गर्म हवा से शरीर की रक्षा होती है। बेल की शरबत शरीर को अंदर से हर वक्त ठंडा रखती है। इस फल को गर्मी के दौरान जरूर खाना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो।

लीची

लीची का फल भी गर्मी के मौसम में लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। इस फल को खाने से लू से बचा जा सकता है। साथ में ही ये  पेट दर्द, कब्ज, जैसी बीमारियों में भी फायदेमद साबित होता है। इसलिए आप गर्मी के मौसम में इस फल का सेवन जरूर करें।

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा आप गर्मियों में पानी खूब पीएं। पानी के अलावा आप दही, लस्सी, जूस जैसी चीजों का भी खूब सेवन करें। क्योंकि कई बार शरीर में पानी की कमी होने से आपको चक्कर जैसी समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : पानी पीने के फायदे

Back to top button