स्वास्थ्य

फेंक देते हैं सड़ा हुआ केला तो कर रहे हैं भूल, सड़े केले के भी है जबरदस्त फायदें जरुर करें सेवन

जोर से भूख लगी हो तो बस दो केले खा लो और लंबे समय तक आप अपना पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। केले में पौटेशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। अगर आप रोज केला खाते हैं तो आपके हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही आपको शरीर में और भी बहुत से पोषक तत्व जाते हैं। हालांकि केलाभी जब पीला और हल्का हरा होता है तो लोग उसे खाना पसंद करते हैं, लेकिन केला जब काला होने लगता है या कहें की सड़ने लगता है तो उसे फेंक दिया जाता है। अगर आप भी काला या गुलगुला केला देखकर फेंक देते हैं तो आप गलती कर रहे हैं। आपको बताते हैं कि गुलगुले केले के क्या फायदे होते हैं।

रंग के आधार पर हैं केले के फायदे

रंग के आधार पर केले को चार कैटेगरी में रखा गया है। केला सड़ा है, पका होता है, सड़ा या कच्चा है इसे हम रंग के आधार पर बता सकते हैं अगर केला एक दम हरे रंग का है तो वो कच्चा केला होता है। ये भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसका इस्तेमाल सब्जी के तौर पर भी किया जाता है। कच्चे केले के पकौड़े वगैरह भी बनते हैं। इसके बाद केला धीरे धीरे पकने लगता है तो ये एकदम पीले रंग का हो जाता है। इसका बाद जब ये ज्यादा पक जाता है तो इसके छिलके पर भूरे धब्बे आने लगते हैं।

केला जब पूरी तरह से पक के सड़ने लगता है तो एक दम ही काले रंग का हो जाता है। आज के दिन को वर्ल्ड बनाना डे के रुप में मनाते हैं। ऐसे में यूनाइटेड नेशन की एक संस्था इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलेपमेंट ने सड़े हुए केले के बारे में जानकारी दी है। उन्होने बताया है कि जिस केले को हम सड़ा मानते हैं और फेक देते हैं वो भी हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है।

कैसे फायदेमंद है सड़ा हुआ केला

सड़े हुए केले में ट्रिप्टोफैन अधिक मात्रा में पाया जाता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो ये आपके स्ट्रेस और एंजायटी को कम करता है। यानी की इस केले के इस्तेमाल से आपको तनाव कम होने लगता है। इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में सड़े हुए केले का इस्तेमाल ब्रेड बनाने के लिए या फिर मिल्कशेक के तौर पर किया जाता है।

वहीं अगर आप हरे केले का इस्तेमाल करते हैं तो ये भी आपके स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है। ये बहुत ही धीरे धीरे पचता है, जिसकी वजह से ब्लड ग्लूकोज बहुत कम पैदा होता है वहीं पका हुए केले को बहुत ही अच्छा ऑक्सीडेंट माना जाता है। ये आपको मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है जिससे आपको बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है ऐसे में आपके बीमार होने की संभावना भी कम हो जाती है। आप नास्ते के रुम मे दूध केला या फिर बनाना शेक इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

 

Back to top button