रिलेशनशिप्स

शादी के बाद पति-पत्नी दोनों को बदल लेनी चाहिए अपनी ये 5 आदतें, वरना टूट जाएगी शादी

शादी को बहुत ही पवित्र और प्यार का बंधन माना जाता है, ये सिर्फ एक दिन की कोई रस्म नहीं है बल्कि जन्मों तक का रिश्ता माना जाता है। हालांकि पहले से कहीं ज्यादा आज के समय में शादियां टूटने लगी हैं क्योंकि हर कोई एक दूसरे को दबाने की चाहत रखता है। एक दूसरे से बढ़कर रहने की चाहत ही रिश्ते को खराब कर देती है। आज हम आपको बताते हैं कि किन आदतों के चलते कपल्स एक दूसरे से लड़ पड़ते हैं और उनकी मैरिड लाइफ बर्बाद हो जाती है।

एक-दूसरे को समय देना

कई बार अनजान लोगों को शादी के बंधन में बांधने का काम परिवार करता है। इसका मतलब ये है की दो लोग एक साथ हैं तो उन्हे एक दूसरे के साथ ज्यादा वक्त बिताना चाहिए। अगर आप दोनों ही एक दूसरे से दूर रहते हैं तो आपका रिश्ता बिगड़ने लगता है। कभी काम को लेकर तो कभी दोस्तों के साथ समय बिताने को लेकर अक्सर कपल्स के बीच में दूरी आने लगती है। ऐसे में एक दूसरे के साथ वक्त जरुर बिताएं।

तारीफ करते रहना है जरुरी

अगर आपको तारीफ करने की आदत नहीं है तो इस चीज में बदलाव लाएं। तारीफ करना बहुत ही अच्छा होता है। जब आप तारीफ करते हैं तो सामने वाला बहुत खुश होता है। अक्सर शादी की शुरुआत में एक दूसरे का ध्यान खींचने के लिए लोग थोड़ी बहुत तारीफ करते हैं फिर शादी के दिन बीतते बीतते एक दूसरे से दूर होने लगते हैं। ऐसे में एक दूसरे की तारीफ करते रहें।

काम में करें मदद

जो कपल्स एक दूसरे के काम में मदद करते हैं वो दूसरे कपल्स की अपेक्षा ज्यादा खुश रहते हैं। अगर आप अपनी पत्नी के किसी काम में हाथ बटातें हैं तो उन्हें खुशी होगी वहीं अगर आप अपने पति के किसी काम में मदद कर देती हैं तो उन्हे भी अच्छा लगेगा। ऐसे में एक दूसरे की मदद करने से कभी भी पीछे ना हटे। खाना बनाना हो या सफाई करनी हो, बाइक साफ करनी हो या फिर बाहर से सामान लाना हो। इसके लिए किसी भी तरह से आप एक दूसरे की मदद से आराम से काम कर सकते हैं।

लत की आदत

लत लग जाना बेहद ही बुरा होता है फिर चाहे वो शराब की हो, सिगरेट की या फिर सोशल मीडिया की। आजकल लोग शराब सिगरेट से कहीं ज्यादा सोशल मीडिया पर अपना वक्त गुजारते हैं और ऐसे में कपल्स एक दूसरे से दूर होने लगते हैं। ये आपके रिश्ते के लिए बहुत खराब हैं। किसी भी चीज की ऐसी आदत ना बनाएं की आपका पार्टनर ही आपको दिखाई ना दें।

छोड़ दें बहस की आदत

अगर आपकी हमेशा तर्क करने की आदत है तो इसमें भी बदलाव लाना जरुरी है। अगर आप हमेशा तर्क करते हैं तो पति-पत्नि के रिश्ते में दरार पड़ने लगी। हर वक्त बहस करते रहना मूड ऑफ कर देता है और पार्टनर आपने चिढ़ने लगता है ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप एक दूसरे से बेवजह बहस ना करें।

यह भी पढ़ें

Back to top button