प्रोटीन से भरे ये चार आहार देते हैं शरीर में गजब की एनर्जी, बैली फैट कम करने में हैं लाभदायक वजन कम करने के चलते शरीर में कई बार कमजोरी आने लगती हैं, ऐसे में इन चार प्रोटीन आहार का आप सेवन कर सकते हैं जो आपको एनर्जी देंगे

वजन कम करना आज के समय में लोगों के लिए चिंता का विषय है। वजन अगर असानी से कम भी हो जाए तो पेट का अंदर जाना बहुत ही मुश्किल होता है।हालांकि पेट कम करने में प्रोटीन का बहुत बड़ा योगदान होता है। प्रोटीन के इस्तेमाल से शरीर में किसी भी तरह की कमी नहीं होती है और पेट भी अंदर चला जाता है। अगर आप हाई प्रोटीन लेते हैं तो इससे व्यक्ति की भूख तक बदल जाती है। प्रोटीन युक्त वसा आपकी मांसपेशियों, त्वचा, बाल और हड्डियोम को भी मजबूत रखता है। आपको बताते हैं वो पांच पदार्थ जो आपको बैली फैट कम करने में मदद करेंगे।

अंडे

अंडे के फंडे के बारे में हर कोई जानता है। ये सबसे अधिक पौष्टिक पदार्थ मे से एक माना जाता है। अंडे में जबरदस्त प्रोटीन भरा होता है और ये आपको ताकत देता है। साथ ही अंडे के सेवन से आपका पेट अच्छे समय तक के लिए भर जाता है जिससे आप फिजूल का खाना नहीं खाते हैं।  साथ ही अंडे से काफी अच्छी उर्जा मिलती है। अंडे को आप कई रुप में पका सकते हैं। साथ ही अलग अलग तरह से खा सकते हैं। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो अंडे का सेवन करना आपके लिए अच्छा होता है।

बादाम

 

दिमाग को तेज करने वाला बादाम आपके पेट को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। बादाम लंबे समय तक पेटा भरा रखता है साथ ही अधिक कैलोरी की खपत को कम करता है। अगर आप सुबह भीगे हुए बादाम या दिन में बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपको लंबे समय तक चलने की ताकत मिलती है। बादाम में फाइबर, विटामिन ई, मैन्गनिशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। हालांकि बादाम का सेवन एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए वरना ये पेट खराब कर सकता है और वजन बढ़ा सकता है।

बीन्स औऱ प्रोटीन

शकाहारी लोगों को प्रोटीन की मात्रा बीन्स से आसानी से मिल सकती है। फलियां कम वसा वाली होती है साथ ही इसमें कॉलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है। सेम और फलियां दोनों ही घुलनशील फाइबर में उच्च होती है जिससे बैली फैट कम होता हैं। फलियां औऱ सेम में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा होता है। आप अपने आहार में एक से दो कप बीन्स और फलियां शामिल कर सकते हैं। आप इसे कई तरीके से पका सकते हैं। सुबह या रात के खाने में बीन्स का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स

अगर सीमित मात्रा में डेयरी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर को ताकत भी मिलेगी।पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करने से आप लंबे समय तक भूखा और संतुष्ट महसूस करेंगे।इससे आप बहुत फैटी खाना नहीं खाएंगे। हालांकि डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल अगर सुबह के समय करेंगे तो इससे आपका बैली फैट कम होगा। वहीं अगर आप रात में डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ता है। दूध के बने किसी भी सामान का इस्तेमाल करें, लेकिन शक्कर की मात्रा उसमे कम रखें।

यह भी पढ़ें