स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी के समय ये 6 चीजें आपके लिए हो जाती हैं और भी खतरनाक, इनसे बनाएं दूरी और रहें स्वस्थ

मां बनने हर औरत के जीवन का सबसे खास और महत्वपूर्ण पल होता है। 9 महीने तक एक औरत अपने शरीर में एक जीवन को पालती है इसलिए अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अक्सर कई महिलाएं अपने स्वास्थ को लेकर लापरवाही बरतती हैं। कोई भी परेशानी हो तो उसे नजरअंदाज कर देती हैं, लेकिन जब आप प्रेग्नेंट हो तो आपको अपने शरीर का विशेष ध्यान देना होता हैं। हालांकि महिलाओं को बहुत सी चीजों के बारें में पता ही नहीं होता कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हें क्या नहीं करना चाहिए। आपको बताते हैं कि अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको क्या नहीं करना चाहिए।

तनाव और उलझन

प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी महिला को टेंशन से कोसों दूर रहना चाहिए। स्ट्रेस यानी की तनाव की स्थिति में रहना किसी भी गर्भवती महिला के लिए खराब माना जाता है। जैसे भाव आप महसूस करती हैं वैसा ही आपके बच्चे पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप किसी बात या चीज को लेकर तनाव में रहती हैं तो प्रेग्नेंसी के समय इसे बिल्कुल छोड़ दें।

स्मोकिंग और ड्रिकिंग

अगर आप गर्भवती हैं तो किसी भी हालत में शराब औऱ सिगरेट का सेवन ना करें। ये चीजें हर किसी को नुकसान ही पहुचांती है, लेकिन प्रेग्नेंट वूमने के लिए ये ज्यादा खतरनाक होती हैं।जब हम स्मोकिंग करते हैं तो ब्लड वेसल्स टाइट हो जाती है। बच्चे की प्लेसेंटा ब्लड वेसल्स से भरा होता है जिससे मां के जरिए बच्चे को सही पोषण मिल सके। स्मोकिंग और ड्रिकिंग की वजह से ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं और बच्चे तक पोषण पहुंच नहीं पाता।

कॉफी

शराब और सिगरेट नुकसानदायक होते हैं ये तो आपको पता ही है, लेकिन गर्भावस्था के समय कॉफी पीना भी आपके और आपके शिशु के लिए खतरनाक होता है। या तो आप कॉफी का सेवन कम कर दें या फिर हो सके तो कॉफी पीएं ही नां। जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उन्हें भी कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए इससे उनके बच्चे बैचेन और चिड़चिड़े होने लगते हैं।

हाई हील्स

प्रेग्नेंसी के दिनों में कई सारे शौक भी आपको दूर रखने पड़ते हैं। भले ही आपको कई तरह की हील्स औऱ टाइट जींस कपहनने का शौक हो, लेकिन प्रेग्नेंसी के दिनों में इन चीजों क नजरअंदाज करें। जब आपका पेट बढ़ता है तो सेंटर ऑफ ग्रैविटी भी बदल जाता है। इस वजह से आपको अपने पैरों में खड़े होने से भी दिक्कत आती है। इसके अलावा पैरों में भी सूजन आ जाती है । साथही हाइ हील्स में गिरने का खतरा रहता है औऱ हाई जीन्स आपके पेट को दबाती है जो की गलत है।

हॉट बाथ ना करें

अक्सर पेट या कमर में हल्का दर्द होने पर या भारी थकान लगने पर हॉट बाथ लेना अच्छा माना जाता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान हॉट बाथ से भी दूरी बना लेनी चाहिए। अगर आपको हल्का फूल्का दर्द हो भी रहा है तो आप सिकाई करके आराम पा सकती है। हॉट बाथ को तो भूल ही जाएं।

खुद से कोई दवाई ना खाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान दवाओं से परहेज करना चाहिए। कोई भी दवा आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। अगर सिर में भी दर्द हो तो पहले डॉक्टर से सलाह लें और फिर दवा लें।

यह भी पढ़ें

Back to top button