स्वास्थ्य

पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने के लिए आज ही करें ये 5 आसान घरेलु उपाय

हमारे स्वास्थ्य, तन और मन के लिए यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है की हम बीमारी से मुक्त रहे और इसके लिए हमें अपने शरीर को फिट रखना चाहिए और शरीर को फिट रखने के आपको कई सारी मेहनत आदि करनी पड़ती है। जैसे कसरत करना, योगा करना, अच्छी चीज़ें खाना, समय से उठना समय से सोना और तमाम ऐसी बातें जिनसे हम खुद को चुस्त और दुरुस्त रख सकें लेकिन शरीर को फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है आपको अपने पाचन शक्ति को दुरुस्त रखना। जी हाँ, असल में एक तरह से देखा जाए तो हमारे शरीर को ऊर्जा और ताकत भोजन से ही मिलती है लेकिन अगर भोजन हमारे शरीर में ठीक तरह से पचेगा नहीं तो हम हमेशा ही परेशान रहेंगे और हमारा स्वस्थ्य भी आए दिन खराब रहेगा और ना ही हमारा किसी भी कार्य में मन लग पाएगा।

मतलब आप कह सकते हैं हैं की किसी भी व्यक्ति का फिट रहने से उसके पाचन का बहुत बड़ा संबंध होता है मगर आज कल की बदलती लाइफ़स्टाइल में हर कोई इसकी परवाह किए बिना बाज़ार में मिलने वाली तमाम तरह की उल्टी सीधी चीजों का सेवन करता है जिसका सीधा असर उसकी पाचन शक्ति पर पड़ती है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर होगी तो आपके शरीर को उचित मात्रा पोषण नहीं पहुंचेगा और इससे कई तरह के रोगों का भी खतरा बढ़ जाता हैं। बता दें की अगर आप भी चाहते हैं की आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त रहे तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप हमेशा खुद को फिट रख सकते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

1. इलायची के दाने की मिश्री को बराबर मात्रा मे पीसकर चूर्ण बना ले और इस चूर्ण को दिन मे दो बार 3 ग्राम गर्म पानी के साथ सेवन करे इससे आप के पाचन तंत्र को मे कुछ दिनों मे सुधार होगा और आपके पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता हैं।

2. अजवाइन को रात मे भिगो ले और सुबह इस अजवाइन खाली पेट इसका सेवन करें, माना जाता है की इसका सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को मजबूत भी करेगा साथ ही साथ अगर आप मधुमेह के रोगी है तो ये आपके मधुमेह को कंट्रोल रखने मे मदद भी करता हैं।

3. देखा जाए तो आँवला बहुत ही काम का फल है और ये तकरीबन हर काम मे आता है लेकिन आँवला से आप अपने पाचन शक्ति को मजबूत बना सकते है, आपको आँवला का पाउडर, काली मिर्च, सोंठ, नमक, हींग, भुना हुआ जीरा इन सभी चीजों को बराबर मात्रा मे ले लेना है और इन्हे मिक्स करके पाउडर बना लीजिये। इस पाउडर को नियमित रूप से सेवन करे ये आपके पाचन शक्ति को मजबूत करेगा और भूख को भी बढ़ाएगा।

4. एक छोटा अदरक लेकर इसमें नींबू का रस मिलाये और इससे निकले रस का सेवन करे, ये आपके पाचन शक्ति को मजबूत करने मे मदद करेगा।

क्या कारण होते है कमजोर पाचन तंत्र का

फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना, समय पर भोजन ना करना, बिना चबाये भोजन को निगल जाना, एक जगह पर बैठे रहना जिससे गैस आदि की समस्या उत्पन्न होती है, सही तरीके से नींद नहीं आना, हमेशा तनाव मे रहना, दवाईओ का ज्यादा सेवन करना इन कुछ मूल कारणों से आप का पाचन तंत्र कमजोर होता है और आपको अनेको समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

Back to top button