दिलचस्प

कोई करीबी हो या मित्र, भूलकर भी नहीं बतानी चाहिए अपने जीवन की ये 6 बातें, पड़ेगा पछताना

चार लोग रहते हैं तो आपस में कई तरह की बाते करते हैं। एक दूसरे का हाल चाल पूछते हैं और जिंदगी में क्या चल रहा है ये जानते हैं। हालांकि हर मनुष्य के जीवन में कुछ बातें ऐसी होती हैं जो हर किसी को नहीं बतानी चाहिए। ये जरुरी नहीं है कि जो आपसे प्यारी-प्यारी मीठी बातें कर रहा है वो आपका हितैषी ही हो। कई बार लोग सामने वाले के बारे में बहुत सी ऐसी बातें जानना चाहता हैं जिससे वो उनका नुकसान कर सकें। ऐसे में इन बातों को गांठ बांध लीजिए की ये बातें आप किसी से नहीं कहेंगे।

घर का रहस्य

घर की कुछ बातें ऐसी होती हैं जो सिर्फ घर के सदस्यों तक सीमित रहनी चाहिए। आपके परिवार में अगल चार लोग हैं तो घर के बारे में जो बातें हैं वो सिर्फ उन्हीं लोगों तक रहनी चाहिए। कई बार लोग बाहर के लोगों और रिश्तेदारो से काफी जुड़ाव महसूस करते हैं और कई बार घर के बारे में निजी जानकारी भी दे देते हैं। अगर कोई बाहरी व्यक्ति है तो कोशिश करें की वो आपके घर के ड्राइंग रुम तक ही आए। हर किसी को घर के अंदर तक प्रवेश पाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

धन

.ये एक ऐसी जानकारी है जिसके बारे में सिर्फ आप ही जानें तो बेहतर होगा। आपकी कमाई कितनी है, घर मे कितना पैसा रखा है आपने कहां जमीन  है, अकाउंट में कितने पैसे हैं। इन सारी निजि बातों को अपने तक रखना चाहिए। सामने वाला कई बार सीधे तौर पर तो नहीं , लेकिन घूमा फिराकर इस तरह के सवाल करता है। ऐसे में वो आपके धन का लाभ उठा सकता है। ये बातें ऐसी हैं जो रिश्तेदारों तक को पता नहीं चलनी चाहिए। ऐसा इसलिए की आज के समय. में लोग पैसे का रुतबा देखकर इज्जत देते हैं। इस वजह से धन की जानकारी अपने तक सीमित रखें।

अपमान

हर किसी की जिंदगी में ऐसे पल भी आते हैं जब उन्हें किसी तरह का अपमान झेलना पड़ता है। अगर सार्वजनिक रुप से आपका अपमान हो रहा है तो वो बात माफी मांगने पर खत्म हो जाएगी। हालांकि अगर कभी किसी ने बंद कमरे में आपका अपमान किया हो तो इसे पूरी दुनिया को गा गाकर ना बचाएं। अपमान को ना अपने दिमाग में पालें, ना किसी और से कहने जाएं। आप जिन्हें अपना समझकर अपने अपमान की बातें बताएंगे उसे लगेगा की समाज में आपकी कोई इज्जत नहीं है और फिर वो आपका अपमान कर सकता है।

अयोग्यता या कमजोरी

इस दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं है जिसे सबकुछ आता हो। कई बार इंसान कई तरीकों से अपने आपको कमजोर महसूस करता है। इसके बाद भी ये बातें गोपनीय रखने वाली होती हैं। हालांकि जहां जरुरी हो वहां अपनी कमजोरी जाहिर कर दें, लेकिन हर किसी को अपनी अयोग्यता या कमजोरी के बारे में ना बताएं । कोई किसी भी तरीके से आपका आसानी से फायदा उठा लेगा।

मन की बात

मन में कई तरह के ख्याल आते हैं और हम इन ख्यालों क अपने में दबाकर रखना भी नहीं चाहिए। हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जिससे अपनी मन की बात कह रहे हैं वो विश्वासपात्र है या नहीं। आप किसी से प्रेम करते हैं, घृणा करते हैं, आप किसी को जान से मार देना चाहते हैं, ऐसे कई बातें होती हैं, लेकिन ये हर किसी को बतानी नहीं चाहिए। कोई भी आपके मन की बातों का गलत इस्तेमाल कर आपको फंसा सकता है।

गुरुमंत्र या साधना

आपने किसी गुरु से किसी प्रकार की दीक्षा ली है या आपको कोई गुरुमंत्र मिला है तो उस बात को हर किसी को नहीं बताना चाहिए। ये कुछ बातें ऐसी होती हैं जो आप तक ही सीमित रहें तो अच्छा होगा। अगर आप किसी प्रकार की विशेष पूजा कर रहे हों या कोई साधना कर रहे हो तो ये बात हर किसी को नहीं बताना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Back to top button