विशेष

खिलाड़ी होने के साथ-साथ सरकारी अफसर भी हैं ये भारतीय क्रिकेटर, नंबर 3 है आर्मी में लेफ्टिनेंट

हर व्यक्ति का सपना होता है सरकारी नौकरी पाना. लेकिन किसी-किसी का ही यह सपना पूरा हो पाता है. सरकारी नौकरी में जितना आराम होता है उतना आराम प्राइवेट नौकरी में नहीं मिल पाता. प्राइवेट के मुकाबले सरकारी नौकरी में तनख्वाह भी ज्यादा मिलती है. इसलिए अधिकतर व्यक्ति सरकारी नौकरी की तरफ भागता है. घरवालों का भी सपना होता है कि उनका बेटा या बेटी सरकारी नौकरी करे. लेकिन गवर्नमेंट जॉब मिलना इतना आसान नहीं है. इसे पाने के लिए व्यक्ति को तरह-तरह के एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ता है. आपने देखा होगा शादी होने पर भी घरवालों की यह डिमांड होती है कि लड़का/लड़की सरकारी नौकरी में होना चाहिए. लेकिन जरा सोचिये उन मां-बाप का सीना कैसे गर्व से चौड़ा होता होगा जिनके बेटे मशहूर क्रिकेटर होने के साथ-साथ सरकारी नौकर भी हैं. जी हां, भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ क्रिकेटर ऐसे भी मौजूद हैं जो खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक सरकारी अफसर भी हैं.

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के एक मशहूर खिलाड़ी हैं. वह एक शानदार स्पिन गेंदबाज हैं. आपको बता दें, क्रिकेटर होने के साथ-साथ हरभजन सिंह एक सरकारी अफसर भी हैं. बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि वह पंजाब पुलिस में डीएसपी हैं. हरभजन सिंह ने बॉलीवुड अभिनेत्री गीता बसरा से शादी की है और दोनों की एक प्यारी सी बेटी भी है.

जोगिंदर शर्मा

साल 2007 में भारत को पहला टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीताने में जोगिंदर शर्मा की बहुत बड़ी भूमिका थी. इस मैच के बाद वह घर-घर में फेमस हो गये थे. बता दें, मौजूदा समय में जोगिंदर शर्मा हरियाणा पुलिस में डीएसपी हैं और देश के लिए खेलने के बाद प्रदेश में बतौर डीएसपी अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

कपिल देव

कपिल देव भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर खिलाड़ी रह चुके हैं. भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में कपिल देव की गिनती की जाती है. 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारतीय क्रिकेट टीम का ये ऑलराउंडर साल 2008 में भारतीय  लेफ्टिनेंट कर्नल रह चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट टीम में तो वैसे कई अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन अगर लोगों से पूछा जाए कि क्रिकेट की दुनिया में वह किसे अपना भगवान मानते हैं तो सबकी जुबान पर एक ही नाम आएगा- सचिन तेंदुलकर. सचिन तेंदुलकर जैसा खिलाड़ी पूरी दुनिया में नहीं है. विदेशों में भी बच्चा-बच्चा सचिन तेंदुलकर को पहचानता है. बता दें, मास्टर-ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर साल 2010 में भारतीय एयरफोर्स के कप्तान बने थे.

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी को लोग ‘माही’ नाम से भी जानते हैं. माही अपनी बेहतरीन कप्तानी और खेल के लिए जाने जाते हैं. जानकारी के लिए बता दें महेंद्र सिंह धोनी साल 2011 में भारतीय सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल बनाए गए हैं. धोनी कई बार ये कह चुके हैं कि भारतीय सेना में शामिल होना उनके बचपन का सपना था.

देखें VIDEO: क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को किरण मोरे ने मारी लात, देखकर रह जाएंगे हैरान

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button