स्वास्थ्य

हींग से जुड़े हैं ये चमत्कारी 8 फायदे, जो आपकी सेहत को बना देंगे एकदम दुरुस्त

हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है और इसको खाने में डालने से खाने की खुशबू भी बढ़ जाती है। हींग सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है और इसका प्रयोग खाने के दौरान जरूर किया जाता है। ये एक खुशबूदार मसाला होता है जिसका रंग गहरा भूरा होता है। रोज थोड़ा सा हींग खाने से पेट को काफी लाभ मिलता है और ये आपके शरीर की रक्षा कई तरह की बीमारियों से करता है।

हींग से जुड़े फायदे हैं-

अपच की समस्या करे सही

अपच होने पर आप हींग का सेवन कर लें। हींग का सेवन करने से भोजन आसानी से पच जाता है और आपको अपच की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसी तरह से जिन लोगों को गैस की, कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए भी ये काफी लाभदायक साबित होता है। रोज खाना बनाते समय उसमें चुटकी भर हींग डालने से आपका पेट हमेशा साफ रहता है। आप हींग का सेवन पानी के साथ भी कर सकते हैं। आप बस एक गिलास पानी लेकर उसमें थोड़ा सा हींग मिलाकर उस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से पेट को लाभ मिलेगा।

फूड प्वाइजनिंग से मिले राहत

फूड प्वाइजनिंग होने पर आप हींग का सेवन पानी के साथ करें। हींग को खाने से आपको फूड प्वाइजनिंग से राहत मिल जाएगी और आपका पेट एकदम सही हो जाएगा। इसके अलावा पेट में दर्द होने पर भी आप हींग का सेवन कर इस दर्द से राहत पा सकते हैं।

अस्थमा को सही करे

अस्थमा की बीमारी से परेशान लोग हींग का सेवन किया करें। हींग खाने से इस बीमारी से निजात मिल सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को छाती में दर्द रहती है वो भी अगर इस मसाले का सेवन करते हैं तो उनकी ये दर्द सही हो जाती है।

मासिक धर्म की दर्द में राहत मिले

मासिक धर्म के दौरान महिला को पेट में खूब दर्द होता है। अगर आप भी इस दर्द से परेशान रहते हैं तो आप मासिक धर्म के दौरान गुनगुन पानी में हींग मिलाकर इस पानी का सेवन कर लें। इस पानी को पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाली दर्द एकदम सही हो जाएगी।

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखे

शुगर की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए हींग किसी जादुई चीज से कम नहीं है। रोजाना थोड़ा हींग खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए इस बीमारी से ग्रस्त लोग हींग का सेवन किया करें।

जहरीले प्रभाव को कम करे

अगर किसी को ततैया या मधुमक्खी काट लेती है, तो वो हींग का इस्तेमाल करके इनके डंक के दर्द को खत्म कर सकते हैं। ततैया या मधुमक्खी के काटने पर आप प्रभावित जगह पर बस हींग को लगा दें। ऐसा करने से इनका जहर शरीर में भी नहीं फैलेगा।

दांतों से संबंधित कई समस्या दूर करे

दांतों में दर्द और मसूड़ों से खून निकलने पर आप हींग का इस्तेमाल करें। हींग की मदद से आपको दांतों की दर्द से और मसूड़ों से खून निकलने की परेशानी से राहत मिल जाएगी। दरअसल हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है जो कि दर्द से निजात दिलवाने का कार्य करती हैं। दांत में दर्द होने पर आप हींग के छोटे से टुकड़े को लेकर उसे अपने दांतो के बीच रख दें। ऐसा करने से दर्द एकदम गायब हो जाएगा। वहीं मसूड़ों से खून आने पर आप गुनगुने हींग के पानी से दिन में दो बार कुल्ला कर ले। हींग के पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों के साथ साथ दांतों के संक्रमण से राहत मिल जाएगी।

जुखाम से मिले राहत

जुखाम के समय पर नाक बंद होने पर आप हींग के पानी का एक घोल तैयार कर लें और इस पानी को सूंघ लें। इस पानी को सूंघने से आपका नाक एकदम खुल जाएगा और आपको जुखाम से राहत मिल जाएगी। इसी तरह से सूखी खांसी होने पर आप चुटकी भर हींग में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच अदरक का रस मिला दें और इसका सेवन कर लें। इस मिश्रण को पीने से आपकी खांसी एकदम सही हो जाएगी।

रखें इन बातों के ध्यान

अधिक हींग खाने से पेट खराब हो सकता है। इसलिए आप इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें और एक दिन में केवल चुटकी भर हींग ही खाएं। उच्च रक्तचाप की बीमारी से ग्रस्त लोगों को और गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Back to top button