घर में इन चीजों को रखने से बढ़ता है वास्तु दोष, जानें कैसे सही कर सकते हैं घर का वास्तु आपकी इन छोटी छोटी गलतियों से घर में बिगड़ रहा है वास्तु, ऐसे ठीक कर सकते हैं घर का वास्तु

कोई भी काम करने के लिए मन मे सकारात्मका होना बहुत जरुरी है और सकारत्मकता का असर कई बार उन जगहों पर भी पड़ता है जहां हम रहते हैं या जहां हम काम करते हैं। ऑफिस में भी सकारात्मक माहौल बनाने पर ध्यान दिया जाता है और इसलिए वहां के वास्तु का ध्यान रखा जाता है। हालांकि ऑफिस का वास्तु सही करना आपके हाथ में नहीं है, लेकिन अपने घर का वास्तु आप खुद से ठीक कर सकते हैं। घर का वास्तु ठीक रहना बहुत जरुरी है, ऐसा नहीं होगा तो मन में नकारात्मका आएगी और सारे काम बिगड़ते जाएंगे। अच्छे मन और शुद्ध वातावरण में काम करने के लिए जाने कैसे आप घर के वास्तु दोष को ठीक कर सकते हैं।

छत पर ना हो गंदगी

सिर पर छत सबसे आवश्यक चीज होती है ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि आपके छत पर कभी गंदगी ना हो। अगर आपने पूरा घर बनाया, लेकिन छत नही बनाई तो जीवन जीना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे ही सारी जगह साफ रखीं, लेकिन छत पर गंदगी फैला दी तो आपको मानसिक तनाव और दूसरी बड़ी बीमारियां झेलनी पड़ेगी।

अगर छत पर कबाड़ या गंदगी हो तो सिर पर तनाव बढ़ता है और आदमी मानसिक तनाव की गिरफ्त में आ जाता है। अगर कोई भी सामान आपको छत पर रखना हो तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे छत के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें।

घर के चारों तरफ या छत के ऊपर गमलों में ऐसे पेड़ पौधे लगाने चाहिए जिससे की छत पर छाया बनी रही। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पेड़ पौधे फलदार या कांटेदार नहीं होने चाहिए।

घर में कबाड़ या दूसरे फालतू के सामान ना रखें और अगर रखना जरुरी ह तो दक्षिण पश्चिम कोने में स्टोर रुम बनाए और कोशिश करें की गैर जरुरी सामान उसी स्टोर में रखें।

प्लास्टर कराएं ठीक

अगर आपके घर का प्लास्टर टूट रहा हो तो उसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि इससे घर में उर्जा का वास होता है।

जूठे बर्तन को ज्यादा देर तक घर में ना रखें तुरंत साफ करें। जूठे बर्तन में बैक्टिरिया पनपने लगते हैं और इससे घर में वास्तु दोष की समस्या होने लगती है।

सूरज ढलने के बाद घर में झाड़ू ना लगाएं क्योंकि इससे घर की लक्ष्मी रुठ जाती है।

भले ही घर पुराना हो और आप छोड़कर जाने वाले हों, लेकिन इसके लिए उसे अनदेखा ना करें और समय समय पर पेंट मरम्मत कराते रहें।

जूते-चप्पल कभी भी घर के अंदर ना रखें। अगर घर में चप्पल का इस्तेमाल करना हो तो एक चप्पल घर के अंदर ही रखें और उसे बाहर ना ले जाएं क्योंकि इससे घर में गदंगी आती है और गंदगी के साथ नकारात्मकता फैलती हैं।

यह भी पढ़ें