दिलचस्प

महीने का सिर्फ 700 रुपये कमाने वाली आज हैं अरबों की मालकिन, इस तरह बनी थी अंबानी परिवार की बहू

इंसान की किस्मत कब पलट जाए ये कोई नहीं कह सकता है और उनके जीवन में भाग्य पलटने का समय कोई बता भी नहीं सकता. जिस तरह से एक आम परिवार से आईं नीता अंबानी की शादी के बाद से भाग्योदय हुआ और आज वे अरबों-खरबों की मालकिन हैं क्योंकि उनकी शादी अंबानी खानदान के बड़े बेटे मुकेश अंबानी के साथ हुई. आज वे अपने कई फाउंडेशन चला रही हैं और बिजनेस भी संभालती हैं. उन्होंने एक साधारण परिवार में जन्म लिया था लेकिन जीवन के इस पड़ाव में आज वे एक खास पहचान रखती हैं जिन्हें देश-विदेश हर जगह पहचाना जाता है.महीने का सिर्फ 700 रुपये कमाने वाली आज हैं अरबों की मालकिन,चलिए इनके बारे में बताते हैं कुछ बातें.

महीने का सिर्फ 700 रुपये कमाने वाली आज हैं अरबों की मालकिन

देश की सबसे अमीर आदमी की पत्नी नीता अंबानी ने हमेशा अपने लाइफस्टाइल और स्टाइल को लेकर सुर्खियां बटोरी हैं लेकिन वे कभी मिडिल क्लास फैमिली को बिलॉन्ग करती थीं. नीता अंबानी हर महीने 700 रुपये कमाती थीं और ये सैलरी उन्हें एक स्कूल में पढ़ाने के दौरान मिलती थी. उनके पिता बिड़ला ग्रुप में काम करते थे और उन्हीं दिनों में बिड़ला परिवार ने एक प्राइवेट पार्टी रखी थी जिसमें 20 साल की नीता अंबानी ने भारतनाट्यम किया था और उनका डांस देखर पार्टी में आए हुए मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी बहुत ज्यादा इम्प्रेस हो गए थे.धीरूभाई अंबानी ने महसूस किया कि नीता खूबसूरत होने के साथ-साथ संस्कारी भी हैं और इसी समय से वे नीता के साथ अपने बड़े बेटे की शादी के सपने देखने लगे. उन्होंने सो के ऑर्गनाइजर से नीता का फोन नंबर लिया और नीता को फोन किया लेकिन वे इसे मजाक समझकर फोन कट कर दीं. अंबानी ने उन्हें दोबारा फोन किया तो नीता ने अगर आप धीरूभाई अंबानी हैं तो मैं एलिजाबेथ टेलर हूं और फोन फिर से काट दिया. जब उन्होने तीसरी बार फोन किया तब फोन नीता के पिता ने उठाया तब नीता के पिता ने धीरूभाई की आवाज पहचानर उनसे बात करना शुरु किया.

धीरूभाई अंबाी ने नीता को अपने ऑफिस बुलाया और उन्होंने नीता से उनकी पढ़ाई, हॉबीज और भी कुछ पर्सनल बातों के बारे में पूछने के लिए बुलाया था. जब नीता उनके घर मिलने के लिए पहुंची तब मुकेश अंबानी ने दरवाजा खोला और ये दोनों की पहली मुलाकात थी. दोनों ने एक दूसरे के साथ समय बिताने की बात बड़ों के सामने रखी.फिर समय के साथ दोनों अच्छे दोस्त बन गए और मुकेश अंबानी नीता को अपनी महंगी कार में लेने आते थे. एक समय की बात है जब मुंबई के परेड रोड पर दोनों साथ चल रहे थे कि मुकेश ने नीता को शादी के लिए प्रपोज कर दिया इसपर नीता ने हंसते हुए उन्हें हां कह दी.

पहले की थी बस में सफर करने की ख्वाहिश

नीता अंबानी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वे दोनों शादी के लिए तैयार हो गए उसके बाद उनकी मुलाकातें एक शादी की इच्छा रखने वाले कपल की तरह होने लगी. फिर नीता ने अंबानी से कहा इस महंगी कार के अलावा आपको मेरे साथ बस में सफर करना होगा. मुकेश मान गए और फिर उन्होंने बस में सफर किया और इससे नीता बहुत ज्यादा इंप्रेस हो गई थीं. उन्होंने बताया था कि उन्हें बच्चों को पढ़ाना बहुत अच्छा लगता है और उन्हें डर था कि शादी के बाद शायद उनका ये शौक छिन जाए इसलिए उन्होंने मुकेश के सामने शर्त रख दी कि शादी के बाद उन्हें बच्चों को पढ़ाने की इजाजत देंगे तभी वे शादी करेंगी.

मुकेश अंबानी ने हां कहा और आज वे कई फाउंडेशन्स चलाती हैं जिसमें कुछ ऐसे स्कूल हैं जहां पर गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया जाता है. हालांकि इनका धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल नाम का एक आलिशान स्कूल भी है जिसमें सेलिब्रिटीज के बच्चे पढ़ते हैं. इस स्कूल की देखरेख भी नीता अंबानी ही करती हैं.

Back to top button