विशेष

कई तरह के रोगों को दूर करे महज छोटा सा नींबू, जानिए नींबू से जुड़े ये 10 फायदे

नींबू का रस पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं और कई तरह के रोगों से मुक्ति मिल जाती है। नींबू एक ऐसी चीज है जिसके रस को कई तरह से पीया जाता है। कई लोग पानी में मिलाकर इसके रस को पीते हैं तो कई लोग सब्जी के अंदर डाल कर इसका सेवन करते हैं। नींबू की मदद से ना केवल शरीर बल्कि हमारी त्वचा और बालों को भी काफी लाभ मिलता है।

एक छोटे से नींबू से जुड़े हैं ये अद्भुत लाभ –

विटामिन सी की कमी हो पूरी

जिन लोगों को विटामिन सी की कमी होती है उन लोगों को नींबू का सेवन करने की सलाह हर डॉक्टर द्वारा दी जाती है। नींबू को खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है। साथ में ही ये हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है और ऐसा होने से शरीर को रोग नहीं लग पाते हैं। इसलिए आप रोज नींबू का सेवन करें।

पित्त सही से काम करे

पित्त (Bile) की बीमारी से परेशान लोग नींबू को नमक के साथ खाएं। आप नींबू को काट लें औप फिर इसे तवे पर रखकर गर्म कर लें। फिर आप इसपर नमक लगा कर इसे चूस लें। इस तरह से नींबू खाने से आपकी पित्त से जुड़ी बीमारी ठीक जो जाएगी।

मन सही करे

गर्मी के मौसम में अक्सर मन खराब हो जाता है और जी मचलने लगता है। जिसके कारण कई बार उल्टी आ जाती है। अगर आपका मन भी अक्सर खराब होता है और आपको उल्टी का मन होता है तो आप नींबू को काट कर उस पर काला नमक डाल दें और फिर इस चूसें लें। इसके अलावा आप चाहें तो नींबू पानी भी बना कर पी सकते हैं। नींबू पानी पीने से आपका मन एकदम सही हो जाएगा।

मोटापा दूर हो

जिन लोगों को अपना वजन कम करना है वो लोग नींबू पानी का सेवन किया करें। नींबू पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले नींबू को काटकर निचोड़ लें और फिर इसमें पानी और शहद मिला दें। रोज खाली पेट नींबू पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी और वजन भी कम होने लग जाएगा।

जुकाम हो सही

जुकाम होने पर आप एक चम्मच नींबू का रस लेकर उसमें शहद मिला दें और फिर इसे पी लें। इस खाते ही आपका जुकाम ठीक हो जाएगी। इसी तरह से खांसी होने पर भी आप नींबू और शहद का सेवन कर लें।

पथरी समाप्त हो

जिन लोगों को पथरी है वो रोज एक गिलास नींबू पानी पीएं। एक महीने तक इस पानी को पीने से आपकी पथरी साफ हो जाएगी। आप चाहें तो नींबू पानी का सेवन दिन में दो बार भी कर सकते हैं।

नींबू के त्वचा से जुड़े लाभ-

चेहरा चमके

चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल करें। आप नींबू को निचोड़कर इसका रस निकाल दें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और फिर साफ पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। नींबू के रस की मदद से आपके चेहरे की टैन एकदम साफ हो जाएगी और चेहरा चमकने लग जाएगा। इसी तरह से आप नींबू के रस को अपने हाथों या पैरों की त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

काले दाग हों दूर

चेहरे पर किसी भी तरह के काले दाग होने पर आप नींबू के रस को हल्दी के पाउडर में निचोड़ लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे तक आप इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धों लें। नींबू और हल्दी का ये फेस पैक लगाने से चेहरे की झांइया भी दूर हो जाएगी।

मृत त्वचा  हो साफ

चेहरे से मृत त्वचा साफ करने के लिए आप नींबू और संतरे के छिलके को सूखा लें और फिर इन्हें अच्छे से पीस लें। इनको पीसने के बाद आप इनके पाउडर में दूध या पर दही मिला दें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से रगड़े ले। चेहरे पर हल्के हाथों से इस पेस्ट को पांच मिनट तक रगड़े और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपके चेहरे की मृत त्वचा एकदम साफ हो जाएगी।

बाल झड़ना बंद हो

जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं वो लोग नींबू के रस में चीनी और थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने बालों पर इसे लगा लें और जब ये सूख जाए तो बालों को धो लें। हर हफ्ते अपने बालों में आप इसे लगाएं। कुछ दिनों में ही आपके बाल गिरना बंद हो जाएंगे और अगर आपके बालों में रुसी है तो वो भी खत्म हो जाएगी।

Back to top button