स्वास्थ्य

डैंड्रफ और ब्लैकहेड्स को चुटकी में दूर भगाता है टमाटर, जानिए इसके 7 आसान घरेलू नुस्खे

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा साफ-सुथरी और चमकती-दमकती रहे. कई लोग तो दमकती त्वचा के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपये खर्च कर डालते हैं फिर कुछ फर्क नहीं पड़ता. हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी आपकी त्वचा वैसे की वैसी ही बनी रहती है जैसे पहले थी. यदि आप भी उनमें से एक हैं जो चमकती-दमकती त्वचा की इच्छा रखते हैं और महंगे प्रोडक्ट्स यूज करने के बाद भी चेहरे में कुछ बदलाव देखने को नहीं मिला तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे जादुई नुस्खे के बारे में बताएंगे जो बेहद किफायती है और इस ब्यूटी पैक का इस्तेमाल करके आप मिनटों में अपने चेहरे की रौनक को बढ़ा सकते हैं. टमाटर सबके घर में पाया जाता है. कोई भी भारतीय खाना टमाटर के बिना अधूरा होता है. लेकिन आपको बता दें टमाटर केवल खाने का स्वाद बढ़ाने नहीं बल्कि खूबसूरती निखारने के भी काम आता है. तो चलिए आपको बताते हैं टमाटर के कुछ आसान घरेलू उपाय जिन्हें आजमाकर आप घर पर ही चमकती-दमकती त्वचा पा सकते हैं.

ब्लैकहेड्स

जिन लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या होती है उनके लिए टमाटर किसी जादू की तरह काम करता है. टमाटर को त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीच माना गया है. टमाटर को चेहरे पर रगड़कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और उसके बाद धो दें. ऐसा करने पर त्वचा तरोताज़ा रहेगी और ब्लैकहेड्स भी चले जायेंगे.

डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या बहुत लोगों को होती है. इससे निज़ात पाने के लिए एक छोटा चम्मच टमाटर और नींबू के रस को मिलाकर रुई की सहायता से अपनी आंखों के नीचे लगायें. दिन में दो बार इसे 15 दिनों तक करें. धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स दूर हो जायेंगे.

टैनिंग

अगर आपकी स्किन टैन हो गयी है तो आप टमाटर के गुदे में नींबू का रस मिलाकर लगायें. इसे कुछ देर रहने दें. जब यह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो दें. ऐसा रोज़ाना करने पर स्किन के पोर्स खुलते हैं और धीरे-धीरे टैनिंग हटने लगती है.

फेस पैक

टमाटर से बेहतर कोई फेस पैक नहीं हो सकता. फेस पैक बनाने के लिए टमाटर, शहद, बेसन, दलिया, पुदीने के पत्तों का पेस्ट, खीरा और दही को मिला लें. अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगायें. जब तक पैक सूखे ना इसे लगे रहने दें. कुछ देर बाद इसे हलके गुनगुने पानी से धो लें. परिणाम आपको तुरंत देखने को मिलेगा.

त्वचा में कसाव

टमाटर के गूदे को एलोवेरा जेल में मिला लें. इस मिक्सचर को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें. बाद में इसे सादे पानी से धो लें. टमाटर में 20 विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में कसाव लाने में मदद करते हैं.

मुलायम त्वचा

टमाटर त्वचा को मुलायम करने के भी काम आता है. टमाटर के गूदों में 3 छोटा चम्मच जौ और दो बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाकर मिश्रण बना लें. इस पेस्ट को मुंह पर लगायें और सूखने पर धो दें. यह मास्क त्वचा को साफ करता है और रंगत भी निखारता है.

डैंड्रफ

टमाटर के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. सबसे पहले कुछ टमाटर को मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट बना लें. अब इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालकर मिला लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें. कुछ ही इस्तेमाल में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जायेगी.

पढ़ें चेहरे पर गजब की रौनक लाने के लिए घरेलू नुस्खें अपनाती हैं अभिनेत्रियां, जाने ब्यूटी सीक्रेट्स

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button