स्वास्थ्य

जाने क्या है साइनस की बीमारी, इससे जुड़े लक्षण और इसे ठीक करने के घरेलू उपाए

साइनस एक तरह की बीमारी है और इस बीमारी का अगर सही समय पर इलाज नहीं करवाया जाए तो ये गंभीर रूप ले सकती है। अगर आपको बार बार सर्दी जुकाम होता है और लम्बे समय तक ये रहता है तो आप साइनस की बीमारी का शिकार हो सकते है। साइनस की बीमारी होने पर हमारी नाक पर असर पड़ता है और ये एक नाक से जुड़ी बीमारी है।

क्या होती है साइनस की बीमारी ?

नाक के ऊपर की तरफ छोटे-छोटे छिद्र होते हैं और इन छिद्र को साइनस कहा जाता है। सांस लेते समय जो धूल हमारी नाक में जाती है उसे ये छिद्र साफ करते है। वहीं जब ये छिद्र बलगम से भर जाते हैं तो आपको साइनस की बीमारी हो जाती है। इसके अलावा ये बीमारी  बैक्टीरिया, फंगल संक्रमण या फिर नाक की हड्डी बढ़ने की वजह से भी हो जाती है।

लक्षण

जिन लोगों को साइनस की बीमारी होने लगती हैं उनको सिर दर्द होना, बुखार आना, नाक से कफ निकलना, नाक बहना, दांत में दर्द होना, चेहरे में सूजन आना, कोई गंध न आना और नाक में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी ये लक्षण हैं तो आप  इस बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। आप डॉक्टर से इस बीमारी का इलाज करवाने के अलावा घरेलू उपायों की मदद से भी इसे ठीक कर सकते हैं.

साइनस को ठीक करने से जुड़े घरेलू उपाए

लाल मिर्च


साइनस के दौरान छिद्र भर जाते हैं और इन छिद्र के भरने के कारण ही आपको ये बीमारी होती है। लाल मिर्च खाने से ये छिद्र खुल जाते हैं। इसलिए आप खाने में लाल मिर्च को डालकर खाएं। इसके अलावा आप थोड़ी सी लाल मिर्च को पानी के साथ पर भी खा सकते हैं।

भाप लें

भाप लेने से छिद्र खुलने में मदद मिलती है और इनमें जमा बलगम आसानी से निकल आता है। ये बीमारी होने पर आप गर्म पानी की भाप लें। आप चाहें तो गर्म पानी में नमक या फिर प्याज के टुकड़े भी डाल सकते हैं। प्याज के अंदर सल्फर कंपाउंड मौजूद होता है जो बैक्टीरिया और फंगल को खत्म करने का कार्य करते हैं। दिन में दो बार भाप लेने से आपको जल्द ही इस बीमारी से राहत मिल जाती है।

अदरक का सेवन करें

अदरक को आप गर्म पानी में डाल दें और फिर इस पानी को अच्छे से उबाल लें और इस पानी को हल्का ठंडा होने दें। जब ये पानी पीने के योग्य हो जाए तो आप इसमें शहद और नींबू का थोड़ा सा रस मिल दें और फिर इस पानी को पी लें। दिन में अदरक के इस पानी को तीन बार पीने से आपको साइनस की बीमारी से जल्द ही आराम मिल जाएगा। दरअसल अदरक में एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं और ये छिद्र को साफ करने में सहायक होते हैं।

हल्दी का सेवन करें

हल्दी एक काफी असरदार औषधि है और इसकी मदद से साइनस की बीमारी को सही किया जा सकता है। दरअसल इसके अंदर एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि साइनस केविटी यानी छिद्र को साफ करने का कार्य करते हैं। आप बस रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी लें। इस दूध को पीने से आपकी साइनस की बीमारी ठीक हो जाएगी।

सेब का सिरका

सेब का सिरका इस बीमारी को सही करने में कारगर होता है। एक ग्लास गर्म पानी में दो चम्मच सिरका, थोड़ा सा शहद मिलाकर इस पानी का सेवन दिन में तीन बार करें। एक हफ्ते तक सिरका का पानी पीने से आपको इस बीमारी से राहत मिल जाएगी।

पुदीने की चाय

पुदीना भी साइनस की बीमारी को ठीक करने में सही साबित होता है। जिन लोगों को साइनस की बीमारी है वो रोज एक कप पुदीने वाली चाय का सेवन करें। इस चाय को पीने से आपको आराम मिल जाएगा। पुदीने की चाय बनाने के लिए आप पानी में पुदीने की पत्तियां डाल दें और फिर इसमें काली मिर्च और काला नमक डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब ये अच्छे से उबल जाए तो आप छन्नी से इस पानी को छान लें और फिर इस चाय का सेवन कर लें।

अगर ऊपर बताए गए उपायों के बाद भी आपको साइनस की बीमारी से राहत नहीं मिलती है और नाक में दर्द रहती है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Back to top button