विशेष

April Fool’s Day: इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से दोस्तों को बना सकते हैं अप्रैल फूल

1 अप्रैल नजदीक है और इस दिन आपको बहुत ही सावधान रहने की जरुरत है। जी हां, बहुत सावधान, जो भी बात सुनें उस पर तुरंत यकीन ना करें औऱ अपने आंख कान खोलकर रखें इसलिए नहीं क्योंकि इस दिन कुछ बड़ा होने वाला है बल्कि 1 अप्रैल को फूल्स डे मनाते हैं यानी मूर्ख दिवस। इस दिन लोग एक दूसरे को कोई ना कोई झूठ बोलकर या नए नए तरीकों से बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं। आपके मन में भी सवाल आता होगा कि आखिर बेवकूफ बनाने जैसा मजेदार दिन क्यों बनाया गया और असल में इसकी शुरुआत कहां से हुई।

क्यों मनाते हैं फूल डे

आपको बता दें कि अप्रैल फूल डे की शुरुआत फ्रांस से हुई थी। पॉप ग्रेगरी 13 वर्ष 1582 में हर यूरोपियन देश के जूलियन कैलेंडर छोड़कर ग्रगेरियन कलैंडर के अनुसार चलने को कहा था। अब ग्रेगरियन कैलेंडर में नया साल 1 अप्रैल में नया साल 1 अप्रैल नहीं बल्कि 1 जनवरी से शुरु होता है। कई लोगों ने इसे मानने से इनकार कर दिया था इस कारण वो नया साल 1 अप्रैल को मनाते थे।

अब जो लोग जनवरी में नया साल मनाते थे वो अप्रैल में नया साल मनाने वालों को अप्रैल फूल कहने लगें और मूर्ख मानने लगें। इसके बाद से लोग हर किसी को इस दिन मूर्ख बनाने लगें। धीरे धीरे ये प्रथा पूरे यूरोप में फैल गई। इसके बाद पूरी दुनिया इस दिन को अप्रैल फूल दिवस नाम से मनाने लगीं औऱ यहीं से प्रैंक का जन्म हुआ।जापान और जर्मनी में पूर दिन लोग प्रैंक करते हैं वहीं स्कॉटलैंड में इसे लगातार दो दिन तक मनाया जाता है। फ्रांस में इसे फिश डे कहते हैं। इस दिन बच्चे कागज की मछली बनाकर एक दूसरी की पीठ पर चिपका कर अप्रैल डे मनाते हैं।

कैसे बना सकते हैं दोस्तों को अप्रैल फूल

आवाज बदलकर डराना

वैसे किसी भी प्रैंक के लिए अपनी एक लिमिट बनाए। ऐसा नहीं होना चाहिए की आपके मजाक के चक्कर में सच में कोई डर जाए या घबरा जाए इसलिए छोटा मजाक करें औऱ इसे बहुत देर तक ना खींचें। अब आप चाहें तो अपने फोन से आवाज बदलकर अपने दोस्त को डरा सकते हैं। किसी भी ऐप्स से आप डरावनी या फनी वाइस बनाकर आप अपने दोस्तों के साथ मजाक कर सकते हैं।

दोस्तों के कार के साथ मजाक

कार के साथ मजाक करें लेकिन असल में नहीं मजाक में। अगर आपके दोस्त के पास कार है तो वो उनके जीवन की बहुमूल्य चीजों में से एक हैं। हर किसी को अपनी गाड़ी से बहुत प्यार होता है। ऐसे में आप कार का मजाक अपने दोस्त के साथ कर सकते हैं। आपको बस अपने दोस्त की कार की फोटो लेनी है और फिर इसके इमेज में हादसे के कुछ स्पेशल इफेक्ट्स डाल दे। ऐसा लगना चाहिए की उनके कार के किसी हिस्से में गड्ढा बना है  खरोंच लगी है या धुआं उठ रहा है। इसके बाद ऐसी तस्वीर उन्हें भेज दीजिए ये उनकी जिंदगी का सबेस धमाकेदार प्रैंक होगा। हां अगर वो ज्यादा घबराने लगे तों नाटक रोक भी सकते हैं।

नकली क्रैक से डराए

कार के अलावा, डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्टफोन औऱ टैबलेट भी हर किसी को प्रिय होता है। आपके दोस्त की जान भी इसमें बसती होगी। बस आपको गूगल प्ले स्टोर से क्रैकड स्क्रीन प्रैंक डाउनलोड करना है। इसमें टूटी हुई स्क्रीन शामिल है। जैसे ही आप इसे अपने दोस्त के फोन में इनस्टाल कर देंगे तो जब भी आपको दोस्त अपना फोन ट्च करेगा उसे क्रैक फोन मिलेगा। ये देखकर उनकी हालत एक पल के लिए तो बिल्कुल ही खराब हो जाएगी। इस तरह से आप खुद भी क्रिएटिव तरीके से दोस्तों के साथ मजाक कर सकते हैं। हां, इस बात का ध्यान रहें कि इसमें सिर्फ झूठ शामिल ना हो और किसी को बहुत ठेस ना पहुंचे।

यह भी पढ़ें

Back to top button