विशेष

जबरदस्त गुणों से भरपूर है खुबानी यानी एप्रीकॉट, जान लेंगे तो आज ही से खाना शुरू कर देंगे

खुबानी एक बीज वाला फल है जिसे अंग्रेजी में एप्रीकॉट (Apricot) कहते हैं. भारत और पाकिस्तान में इसकी उपज सबसे ज्यादा होती है. लेकिन इसका जन्म कहां हुआ ये अभी भी पता नहीं चला है. ये फल स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. इस फल में वह सभी पोषक तत्व पाए जात हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन सी से भरा ये फल बहुत फायदेमंद होता है. खुबानी में कैरोटीनॉएड और फ्लेवोनॉएड  मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. इसमें कई तरह के न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर करते हैं. खुबानी फल के और क्या फायदे हैं आईये जानते हैं.

खुबानी फल से होने वाले लाभ

  • उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है. ऐसे में यदि आप नियमित खुबानी खाते हैं तो आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा. आपकी आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी.

  • यदि आपके शरीर में सूजन रहती हो तो खुबानी का सेवन करें. इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई सूजन को घटाते हैं.
  • शरीर में संक्रमण के खतरे को रोकता है खुबानी और शरीर को हर तरह से संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाता है.
  • दिल की मुख्य बीमारी जैसे हार्ट अटैक के रोगियों को अपने खाने में खुबानी जरूर शामिल करना चाहिए. खुबानी कॉलेस्ट्रोल को कम करता है. इसमें मौजूद गुण हर्ट अटैक होने की संभावना को घटा देते हैं.

  • जो लोग बचपन से खुबानी खा रहे होते हैं उन्हें भविष्य में कैंसर की बीमारी होने की संभावना कम होती है. खुबानी में बीटा कैरोटीन होता हे जो कैंसर से लड़ता है. कैंसर से जूझ रहे लोगों को ये फल जरूर खाना चाहिए.
  • शरीर के अंदर किसी भी तरह की जलन हो रही हो, चाहे वह पेट की जलन हो या छाती की जलन, खुबानी का सेवन करने से आराम मिलता है.
  • सुंदर चेहरे के लिए खुबानी किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है. उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकना और झुर्रियों को चेहरे से साफ करना इस फल में मौजूद गुण आसानी से करते हैं. इसे खाने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है.

  • मौसमी, संतरे से भी अधिक पौष्टिक होता है खुबानी. इसे खाने से दिमाग तेज होता है और इंसान की स्मरण शक्ति तेज होती है. इसलिए बच्चों को बचपन से ये फल खाने की आदत जरूर डालें.
  • खुबानी डायबिटीज यानि कि मधुमेह को बढ़ने से रोक देता है. इसमें फास्फोरस उचित मात्रा में होता है जिससे शुगर निंयत्रण में रहता है.

  • यदि आपका रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ता व घटता रहता है तो आपके लिए खुबानी का सेवन जरूरी है. यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है.

तो देखा आपने इस छोटे से फल में कितने गुण होते हैं. इस फल में मौजूद अनेकों गुण के कारण डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं. उम्मीद, करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

पढ़ें टमाटर के सेवन से स्वास्थ्य को मिलते हैं कई बेहतरीन लाभ, जानिए इसके जबरदस्त फायदों के बारे में

Back to top button