स्वास्थ्य

ढलती उम्र में भी दिखेंगी जवां अगर अपनाएंगी ये 4 आसान टिप्स, बेहद सस्ते हैं ये घरेलू उपाय

जवां बने रहने की चाहत हर किसी की होती है। हर कोई चाहता है कि चेहरे पर निखार बरकरार रहे औऱ शरीर में वही जोश हो, लेकिन एक उम्र के बाद चेहरा भी ढलने लगता है और शरीर की ताकत भी कम होने लगती है। चेहरे पर झुर्रियां आना, झाइयां और ढीली त्वचा होना बुढ़ापे की निशानी होती है। उम्र तो बढ़ती चली ही जाएगी , लेकिन समय से पहले ही अगर चेहरा ढीला हो रहा है या कोई परेशानी हो रही है तो इसके लिए उपाय करना जरुरी है। एजिंग को रोकने बाजार में कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन अधिक कैमिकल्स आपके चेहरे को और नुकसान ही पहुंचाएंगे। आपक बताते हैं कि कैसे आप मंहगे प्रोडक्ट्स पर खर्च होने वाले पैसे भी बचा सकते हैं औऱ चेहरे को जवान भी बनाए रख सकते हैं।

रात को दूध से सफाई

अक्सर लोगों की सुंदरता देखकर उनके लिए कहा जाता है कि लगता है दुध से नहाती है। जी हां आपको दूध से नहाने की तो जरुरत नहीं है, लेकिन थोड़ा सा दूध आपके चेहरे पर जबरदस्त निखार ला सकता है। दूध में फैट, प्रोटीन, बायोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे कई सारे महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में रात में सोने से पहले कॉटन पर थोड़ा सा दूध लेकर चेहरे की सफाई करें। आप चाहें तो दूध की मलाई से भी चेहरे की सफाई कर सकती हैं। सुबह उठकर मुंह धो लें और हल्के गुनगुने पानी से नहा ले। इससे दूध की महक चली जाएगी औऱ फेस पर गजब का निखार आएगा।

ग्रीन टी से चमकाएं आंखें

चेहरे पर बुढ़ापा तब भी पता चलने लगता है जब आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते हैं। आंखों के आस पास डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 ग्रीन टी बैग्स लें और 2 मिनट के लिए गर्म पानी में डूबा दें। या तो आप इस्तेमाल की गई ग्रीन टी के बैग भी पानी से निकाल कर इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें ठंडे पानी में डाल दीजिए और फिर आंखों के ऊपर 20  मिनट के लिए रख लीजिए। इससे डार्क सर्कल कम होते हैं औऱ झुर्रियां भी कम होती हैं।

फाइन लाइन्स के लिए घरेलू उपाय


आखों, चेहरे और माथे के हिस्से में कई बार बहुत सी बारीक लाइन्स बन जाती है जिन्हें फाइन्स लाइन कहते हैं। ये भी एक तरह से उम्र ढलने का संकेत है। फाइन लाइन्स को हटाने के लिए एग व्हाइट का इस्तेमाल किया जाना अच्छा होता है। इसके लिए एग व्हाइट को अच्छी तरह से फेंटे और फिर उसमें रुई को डुबोकर फाइन लाइन्स और झुर्रियों पर लगाएं।  एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद किसी गीले कपड़े से साफ करके मुंह धूल लें। अंडे की सफेदी से त्वचा टाइट होती है और लचीलापन बढ़ता है।

त्वचा पर दाग-धब्बे के लिए नींबू

चेहरे पर अगर दाग-धब्बे हों तो उम्र कोई भी हो चेहरा खराब लगता है। चेहरे के दाग धब्बों को कम करने में नींबू का इस्तेमाल सबसे फायदेमंद रहता है। नींबू विटामिन सी और पोटेशियम का स्त्रोत है। ये दोनों तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। 1 चम्मच ताजे नींबू के रस को अपने चेहरे के भूरे लाल दाग धब्बों पर लगाए और 10 मिनट में इसे धो लें।  नींबू के रस में कुछ बूंद गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Back to top button