इन 5 गलतियों से टूट जाता है पति-पत्नी का रिश्ता, कहीं आपसे भी तो नहीं हो रही गलती क्यों अपनी छोटी छोटी भूल के कारण हम अपने रिश्ते को कमजोर कर लेते हैं, जानें कहां गलती से बच सकते हैं

कोई भी रिश्ता पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होता है। अगर पति-पत्नी के ही रिश्ते की बात करें तो इसमें भी बहत मेहनत औऱ प्यार के साथ रिश्ते को संजोना पड़ता है। आजकल के समय में कोई भी किसी भी प्रकार का समझौता करने को तैयार नहीं है ऐसे में रिश्ते बहुत जल्द टूटने लगे हैं। ऐसा सिर्फ रिलेशनशिप के दौरान ही नहीं बल्कि शादी हो जाने के बाद भी रिश्ते बिखरने लगे हैं। ऐसे में य़े जानने की जरुरत है कि आखिर कहा गलती हो रही है जो इस तरह से रिश्ते टूट रहे हैं।

जलन

किसी भी रिलेशनशिप में अगर पार्टनर को लेकर पॉजेसिवनेस हो तो वो अच्छी बात है, लेकिन अगर ये ही जलन की भावना कुछ ज्यादा बढ़ जाए तो रिश्ते संभालना मुश्किल हो जाता है। आपका पार्टनर किससे ज्यादा मिलता है, किसके साथ ज्यादा समय बिताता है ये सारी बातें आपको परेशान करती हैं औऱ ये ही आपके रिश्ते बिगड़ने का कारण हैं। जलन अगर प्यार के अलावा पार्टनर की सफलता को लेकर है तो ये भी रिश्ते बिगाड़ने में जिम्मेदार है।

फीलिंग्स जाहिर ना करना

आपको अपने पार्टनर की कौन सी बात बूरी लग रही है, कौन सी बात आपको पसंद नहीं रही है, किस चीज से आपको तकलीफ हो रही है इन बातों को अपने मन में ना दबाएं रहें। जब आप अपने मन में ये सारी बातें दबाएं रहेंगे तो कुंठा का शिकार हो जाएंगे। इससे आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ेगा साथ आप खुद से भी नफरत करने लगेंगे। इन सारे एहसासों को दबाएं नहीं बल्कि इन बातों को प्यार से और शांत तरीके से अपने पार्टनर से कहें।

छोटी बातों को बड़ा ना बनाएं

कई बार बात बहुत छोटी होती है, लेकिन उस पर गुस्सा इतना ज्यादा जता दिया जाता है कि वही बात बड़ी हो जाती है। अगर आपके पार्टनर किसी बात का गुस्सा आप पर निकाल रहे हैं तो उस समय के लिए शांति रख लें औऱ फिर अपनी बात कहें। अगर आप दोनों एक साथ चिल्लाएंगे तो फिर रिश्ता टूटने मं टाइम नहीं लगेगा। छोटी बातों को छोटा ही रहना दें और बड़ा ना बनाएं।

एक्स को लेकर लड़ाई

हो सकता है की आपका आपके एक्स के साथ अभी भी अच्छी दोस्ती हो और आपके पार्टनर को भी इस बात से कोई दिक्कत ना हो, लेकिन जरुरी नही है कि वो आपकी हर बात में शामिल हो। जहां पार्टनर के बीच कोई तीसरा आने लगता है वहीं रिश्ते खराब होने लगते हैं। इस बात को समझे की आपका पार्टनर आपकी इस च्वाइस के साथ अगर समझौते में हो तो आप कभी भी उन्हें इस बात का एहसास ना होने दें कि आपका प्यार उनके लिए कम है।

पैसा

हर रिश्ते  में प्यार होना अच्छी बात है, लेकिन इस बात को कोई भूल नहीं सकता है कि पैसा बहुत ही जरुरी है। कुछ आपकी इच्छाएं हैं और कुछ आपके पार्टनर की और साथ ही भविष्य में आपके पास बच्चे हो सकते हैं। ऐसे में बहुत जरुरी है की पैसे की बचत करें और साथ ही पैसों को लेकर अपने पार्टनर से किसी भी तरह का झगड़ा ना करें।

यह भी पढ़ें