बॉलीवुड

प्रोस्थेटिक मेकअप से इस बॉलीवुड सितारों को पहचानना हुआ मुश्किल, नाम जानकर सभी रह गए थे हैरान

बॉलीवुड में अब नई-नई तकनीकों के अलावा बहुत सी ऐसी चीजें होने लगी हैं कि दर्शक भौचक्के रह जाते हैं कि ये कौन सा एक्टर या एक्ट्रेस है. उनका मेकअप इतना जबरदस्त किया जाता है कि उनके चेहरे के लुक से लेकर बॉडी लैंग्वेज सबकुछ बदल जाता है. ये बॉलीवुड की बड़ी उपलब्धि है कि हॉलीवुड की मदद से नई-नई चीजों पर प्रयोग करके अपने भारतीय दर्शकों को एंटरटेन करते हैं. प्रोस्थेटिक मेकअप एक ऐसा मेकअप है इसमें जिसका मेकअप होता है उसे आप तो क्या वे खुद अपना चेहरा आइने में देखकर नहीं पहचान पाएंगे. प्रोस्थेटिक मेकअप से इस बॉलीवुड सितारों को पहचानना हुआ मुश्किल, इन मेकअप को करने से पहले इन्हें भी घंटों लगते हैं और फिर एक झटके में उतार भी दिया जाता है.

प्रोस्थेटिक मेकअप से इस बॉलीवुड सितारों को पहचानना हुआ मुश्किल

बॉलीवुड में इन दिनों किसी भी टॉपिक पर फिल्में बन जाती हैं. इनमें बायोपिक या कोई संवेदनशील टॉपिक होता है जिसे दर्शक देखना पसंद करते हैं. कुछ ऐसे सितारे हैं जिनका अभिनय कमाल का है और इसी को देखते हुए ऐसे किरदार निभाने का उन्हें चैलेंज दिया जाता है. तो चलिए हम आपको उन 6 सितारों के बारे में बताते हैं आप बताइए कि क्या पहली बार इनकी ऐसी तस्वीर देखकर आपने इन्हें पहचान लिया था ?

दीपिका पादुकोण (छपाक)

दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्म छपाक में उन्होंने एक एसिड अटैक सरवाइवर लक्ष्मी सक्सेना का किरदार निभा रही हैं. फिल्म का फर्स्ट लुक जैसे ही आया लोग हैरान रह गए क्योंकि इसमें दीपिका का मेकअप बहुत जानदार था और पहली बार में तो इन्हें पहचानना बहुत मुश्किल ही हो गया.

अमिताभ बच्चन (पा)

प्रोस्थेटिक मेकअप के कारण महानायक अमिताभ बच्चन को भी ऐसा लुक दिया गया था. इस किरदार और उनके लुव को देखकर सभी चौंक गए थे और सभी ने मान लिया कि महानायक इन्हें ऐसे ही नहीं कहा जाता. फिल्म में उनके लुक को मेकअप आर्टिस्ट स्टीफन ड्यूपिस ने बदला था. अमिताभ बच्चन को इस मेकअप को करने के लिए 3 से 4 घंटे का समय लगता था और फिर इतना ही समय इसे उतारने में भी लगता था.

राजकुमार राव (राबता)

फिल्म राबता में राजकुमार राव ने 324 साल के एक बूढ़े आदमी का किरदार निभाया था. फिल्म में राजकुमार राव का छोटा मगर दमदार किरदार था. उस मेकअप के लिए राजकुमार राव को बहुत मुश्किलों का सामना करा पड़ा था लेकिन कैरेक्टर में घुसने के लिए उन्हें ऐसा करना पड़ता था.

ऋतिर रोशन (धूम-2)

फिल्म धूम-2 में ऋतिक रोशन के इस लुक ने सबका दिल चुरा लिया था. इसके पीछे भी प्रोस्थेटिक मेकअप ही था और इस मेकअप में वे एक अंग्रेज बूढ़ी महिला लग रहे थे. हालांकि इसमें ऋतिक ने अलग-अलग कई रूप लिए थे और वे सब प्रोस्थेटिक मेकअप के जरिए ही संभव हो पाया था.

कमल हासन (चाची 420)

आपके बचपन में फिल्म चाची 420 से कमल हासन ने खूब एंटरटेन किया. ये फिल्म 90 के दशक की यादगार फिल्मों में से एक है. इसमें कमल हासन ने 65 साल की एक बूढ़ी महिला का दिलचस्प किरदार निभाया था. जिसमें उन्हें देखकर कोई नहीं कह सकता कि ये कमल हासन ही हैं उनका लुक बहुत अलग था.

शाहरुख खान (फैन)

फिल्म फैन पर्दे पर भले ही नहीं चली हो लेकिन शाहरुख खान के फैंस ने इसे खूब सराहा. इसमें शाहरुख का मेकअप कुछ ऐसा था कि वे 25 साल के तो लग ही रहे थे इसके साथ ही उनकी बॉडी लैंग्वेज भी बहुत डिफरेंट हो गई थी, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था.

रणबीर कपूर (बर्फी)

रणबीर कपूर के क्यूट चेहरे पर सभी लड़कियां मरती हैं लेकिन इन्होंने जब फिल्म बर्फी में बुढ़ापे का रोल किया तो सबका दिल जीत लिया. इसमें उनका प्रोस्थेटिक मेकअप इतनी परफेक्ट तरीके से किया गया कि वे सच में बूढ़े नजर आ रहे थे. कुछ ऐसा ही लुक उनका फिल्म संजू में भी रहा जिसमें उन्होंने हर उम्र के किरदार को बखूबी निभाया.

Back to top button