दिलचस्प

समर वेकेशन्स पर घूमने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 8 जरूरी बातें, यात्रा रहेगी शुभ और सफल

मई आते ही लोग समर वेकेशन्स पर अपने परिवार के साथ लंबी छुट्टी पर निकल जाते हैं और इस छुट्टी का पूरा आनंद लेने के लिए बहुत सारी जरूरी चीजें अपने साथ रखते हैं. जिससे उन्हें किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होती. जब भी हम कहीं बाहर घूमने जाते हैं तब घर के लोग हमें कुछ ना कुछ गुड लक के रूप में बोलते हैं जिसमें ‘हैप्पी जर्नी’ सबसे कॉमन लाइन है मगर इनके अलावा भी कुछ चीजें होती हैं जिनके करने से हमारी यात्रा को सफल हो जाती है. अब तो घूमने का समय आ रहा है और अगर आप भी अपने परिवार के साथ समर वेकेशन्स पर घूमने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 8 जरूरी बातें, ये आपकी यात्रा को सफल बनाने में मददगार साबित होंगे.

समर वेकेशन्स पर घूमने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये 8 जरूरी बातें

शुभ यात्रा, हैप्पी जर्नी, आपकी यात्रा मंगलमय हो ये सभी लाइन तब लोग बोलते हैं जब कोई घर से लंबी यात्रा करके कहीं दूसरी जगह पर जाता है. ये इसलिए भी बोला जाता है जिससे घूमने जाने वाले लोगों पर कोई विघ्न नहीं आए लेकिन कुछ चीजें बिना बताए हो जाती हैं. हमारे बड़े बुजुर्ग भी यही सलाह देते हैं कि घर से निकलते ही शुभ चीजों के बारे में ही सोचो. ये वो 8 सलाह और जरूरी बातें हैं जो यात्रा शुरु करने से पहले करनी चाहिए.

1. घर से निकलने से पहले घर में स्थापित देवता को 11 अगरबत्ती और शुद्ध घी का दीपक जलाएं. कूंकू, हल्दी, अबीर, गुलाल, चावल और फूल की थाली में सब रखकर आरती करें. भगवान से अपनी यात्रा से सकुशल वापस आने की प्रार्थना करें और इसके बाद काले तिल को खुद से और यात्रा पर जा रहे लोगों पर से उतार कर उत्तर दिशा में फेंक दें.

2. घर से निकलने से पहले स्वर का ध्यान रखें. जो स्वर उस समय चल रहा हो लही पैर हमेशा बाहर रखना चाहिए. इसके अलावा घर से निकलते समय शुभ चौघड़िया जरूर देखें.

घर से निकलते समय

3. घर से निकलते समय जूता, चप्पल, लकड़ी, किसी भी प्रकार की गाली, ताला, रावण, पत्थर, नहीं, मरना, डूबना, फेंकना, छोड़कर आना या कोई निगेटिव बातें बिल्कुल नहीं बोलना चाहिए.

4. घर से निकलते समय मजाक में भी नदी, आग, हवा के बारे में कुछ भी बुरा नहीं बोलिये क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इन तीन पवित्र चीजों कभी मजाक नहीं बनाना चाहिए.

5. घर से निकलते समय शुभ शब्द, पवित्र मंत्र और मंगलवचनों का ही प्रयोग करें. खुश मन से ही यात्रा पर निकलें, भूलकर भी कलह या आंसू के साथ बाहर नहीं निकलना चाहिए.

6. घर में यात्रा से पहले चावल की छोटी ढेरी पर कलश रखें और सवा रुपये रखकर अगरबत्ती से आरती करके यात्रा के निर्विघ्न होने की प्रार्थना करना चाहिए. वापस आकर वह रुपया, चावल और पानी शिव मंदिर में चढ़ा देना चाहिए.

7. यात्रा पर निकलने से पहले चीटियों को आटा डालें, पंछियों को दाना डालें, काले कुत्ते को रोटी और गाय रो भीगा अनाज खिलाना शुभ होता है.

8. घर के पास जो भी मंदिर हो वहां पर नारियल चढ़ाना चाहिए. कुछ पैसों को दानपेटी में नहीं बल्कि कहीं पर छिपाकर रख देना चाहिए. यह गुप्त दान माना जाता है और यात्रा के लिए ये शुभ व फलदायी सरल टोटका होता है.

Back to top button