बरकत पाने हेतु करें ये 10 काम, हो जाएगी जीवन में पैसों की वर्षा अगर रखा जाए इन बातों का ध्यान, तो लक्ष्मी मां की बनी रहती है आप पर कृपा

अपने जीवन में हर कोई बरकत पाना चाहता है और खूब सारे पैसे कमाना चाहता है। जीवन में समृद्धि पाने के लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं। वहीं अगर मेहनत के साथ साथ लोग नीचे बातई गई चीजों को करने लग जाएं, तो उनको जल्द ही अपने जीवन में वो सब कुछ मिल जाएगा जो वो पाना चाहते हैं।

घर और जीवन में बरकत बनाएं रखने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

दान करें

दान और पुण्य करना हमारे धर्म में सबसे सर्वश्रेष्ठ कार्य माना गया है और जितना आप दान और पुण्य के कार्य करते हैं, उससे अधिक मात्रा में भगवान आपको चीजें लौटा देते हैं। इसलिए कहा जाता है कि आप हर महीने एक बार दान पुण्य किया करें। वहीं खाने से जुड़ा दान सबसे बड़ा दान माना गया है और गरीब लोगों को अन्न का दान जरूर करना चाहिए।

गाय को रोटी खिलाएं

घर में सुबह सबसे पहले बनने वाली रोटी को आप गाय को खिलाएं। गाय को रोज रोटी खिलाने से पुण्य लगता है और आपके द्वारा किए गए पाप भी खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा आप किसी भी व्यक्ति को अपने घर से भूखा ना जाने दें और अगर कोई आप से कभी भी रोटी या खाना मांगे तो आप उसे जरूर ये दें। ऐसा करने से आपके घर में खाने की कभी भी कमी नहीं आएगी और अन्न में बरकत ही होगी।

भोजन का अनादर ना करें

जो लोग भोजन का अनादर करते हैं उनको ना तो खाने में और ना ही धन में बरकत मिलती है। इसलिए आप कभी भी भोजन का अनादर ना करें। वहीं खाना खाते समय खाने से जुड़े नियम जैसे की खाना खाने के बाद थाली में हाथ न धोएं, भोजन खाने से पहले देवताओं को याद करें, खाना हमेशा पूर्व या फिर उत्तर दिशा की और बैठकर ही खाएं, इन सभी का पालन करें। इसके अलावा कभी भी रात को जूठे बर्तन रसोई में ना रखें और रसोई हमेशा साफ रखें।

जूठे हाथों से ना छुएं इन चीजों को

कभी भी आप अपने जूठे हाथों से किसी पवित्र चीज को, गाय को, पूजा के सामान को ना छुएं। क्योंकि जूठे हाथों से या फिर पैरों से इन चीजों को छूने से आपको पाप चढ़ता है और आपको जीवन में किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है।

ना हो घर में कोई नल खराब

ऐसा माना जाता है कि जिस घर में कोई नल खराब होता है और उसमें से पानी टिपकता है, तो उस घर में कभी भी लक्ष्मी मां का वास नहीं होता है और ना ही घर में पैसों में बरकत आती है। इसलिए अगर आपके घर में किसी नल से पानी लिक होता है तो आप उसे सही करवा लें।

रात के समय ना लगाएं झाड़ू

घर की साफ सफाई और घर में झाड़ू हमेशा सही समय पर ही लगाना चाहिए। कभी भी  संध्याकाल के समय घर की सफाई ना करें। इसके अलावा कभी भी झाड़ू को घर से बाहर या फिर पलंग के नीचे ना रखें। क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी मां रूठ जाती है और आपके घर में बरकत नहीं होती है।

घर में हो जरूर पूजा घर

हर किसी के घर में पूजा घर जरूर होना चाहिए और हर रोज पूजा घर की सफाई करनी चाहिए। जो लोगों रोजाना अपने घर में पूजा पाठ करते हैं उनसे लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती है और उनपर अपनी कृपा बनाई रखती हैं। साथ में ही आप इस बात का भी ध्यान रखें की घर में केवल पूजा घर के अंदर ही भगवान की मूर्ति हो। पूजा घर के अलावा घर के किसी भी हिस्से या फिर दीवार पर किसी भी भगवान की फोटो ना लगाएं।

घर की तिजोरी में रखें ये चीजें

घर में रखी तिजोरी को आप हमेशा साफ रखें और भूलकर भी इसे गंदा ना होने दें। आप अपने घर की तिजोरी के अंदर धन के साथ साथ हल्दी की कुछ गांठ और लौंग को एक लाल कपड़े में बांधकर भी रखें। इन चीजों के अलावा आप कुछ चावल के दानों को भी तिजोरी के अंदर रख सकते हैं। ये उपाय करने से आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहेगी और उसमें कभी भी पैसों की कमी नहीं आएगी।

रोज पढ़ें हनुमान चालीसा

रोजाना हनुमान चालीसा पढ़ने से हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहती है। इसलिए आप रोज हनुमान जी का पाठ करें और इस पाठ को शुरू करने के बाद जो पांचवा मंगलवार आए उस दिन आप मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने आटे का एक दीपक जला आए। ऐसा करने से आपको धन की प्राप्ति होगी और आप को अपने जीवन में सफलता मिलेगी।

पीपल की पूजा करें

पीपल का पेड़ काफी पवित्र पेड़ होता है और इस पेड़ पर भगवानों का वास होता है। आप अगर शनिवार के दिन इस पेड़ की पूजा करते हैं और इस पेड़ पर काले तिल, दूध और फूल चढ़ाते हैं तो आपको भगवानों का आर्शीवाद मिलता है और आपके जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं आती है। हालांकि ये याद रहे कि शनिवार के दिन इस पेड़ को नहीं छूना चाहिए। इसलिए आप इस पेड़ की पूजा करते हुए इसे ना छूना।