अध्यात्म

महज एक मोर पंख को घर में रखने से बदल जाता है भाग्य, जानें इससे जुड़े आश्चर्यजनक फायदे

मोर पंख देखने में बेहद ही सुंदर होते हैं और ये पंख मोर नामक पक्षी के होते हैं। इस पंख की सुंदरता को देखते ही दिल खुश हो जाता है और इसी वजह से कई लोग मोर पंखों को अपने घर में रखना पसंद करते हैं। मोर पंख को हर धर्म में चाहें वो हिन्दू हो या फिर बौद्ध धर्म हर किसी में काफी शुभ माना गया है। हमारे धर्म से जुड़े कई देवताओं को भी मोर पंख काफी पसंद हैं। जिसके चलते वो हमेशा इनको अपने साथ ही रखते हैं। मां सरस्वती, श्रीकृष्ण, लक्ष्मी, कार्तिकेय और श्री गणेश,  इन सभी भगवानों को ये पंख अत्यंत प्रिय हैं। क्योंकि ये पंख काफी पवित्र होेता है। साथ में ये भी कहा जाता है कि मोर के पंख में नवग्रहों का वास होता है और घर मे एक मोर पंख रखने से कई सारी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है।

घर में मोर पंख रखने के फायदे

नकारात्मक ऊर्जा खत्म करें

मोर पंख को घर में रखने से घर में मौजूद सभी नकारात्मक ऊर्जा एकदम से खत्म हो जाती है और इसके घर में होने से कभी भी ये ऊर्जा घर में प्रवेश भी नहीं कर पाती है। इसलिए अगर आपको अपने घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है तो आप बस मोर पंख को अपने घर में रख लें।

विद्या की प्राप्ती होती है

स्कूल जाने वाले बच्चों के कमरे में एक मोर पंख रख दें। इस पंख के कमरे में होने से उनको विद्या की प्राप्ति होगी। इसी तरह से जो लोग किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वो भी अपने कमरे में मोर का पंख रख सकते हैं। क्योंकि मोर के पंख को सरस्वती मां के साथ जोड़कर देखा जाता है।

धन में लाभ होगा

 

 

धन में वृद्धि और बरकत करने के लिए आप अपने घर या फिर दुकान की तिजोरी के अंदर एक मोर का पंख रख दें। तिजोरी में ये पंख होने से आप पर  देवी लक्ष्मी की कृपा बनेगी और आपके जीवन में कभी भी पैसों से जुड़ी समस्या नहीं आएगी। आर्थिक लाभ के हेतु आप एक राधा और कृष्ण के मुकुट पर एक मोर पंख लगा दें और फिर इस पंख को अपनी तिजोर में 40 दिन तक के लिए रख दें। ऐसा करने से भी धन में बरकत होगी।

रिश्ते सुधरे

परिवार वालों के बीच खराब रिश्ते और तनाव होने पर आप अपने घर में एक बांसुरी रख लें और उस बांसुरी में एक मोर का पंख बांध लें। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच के रिश्ते सुधरने लग जाएंगे और घर के लोगों के बीच एक दूसरे के प्रति प्रेम बढ़ जाएगा।

ग्रहों के दोष को कम करें

 

ग्रहों के दोष को कम करने के लिए आप एक मोर का पंख ले लें और उस पंख पर को 21 बार पानी का छींटा दें। छींटा देते समय आप अपने ग्रह से जुड़ा मंत्र का भी जाप करते रहें। वहीं 21 बार पानी का छींटा देने के बाद आप मोर के पंख को अपने घर की उस जगह पर रख दें। जहां पर आपकी नजर इस पर पड़ती है। वैसे आप जिस कमरे में सोते हैं वहां पर इस पंख को रखना ज्यादा उत्तम होगा।

बुरी नजर से बचें

किसी बच्चे को अगर बुरी नजर लग जाती है तो उस बच्चे को आप एक चांदी का ताबीज पहना दें और इस ताबीज के साथ एक छोटा सा मोर पंख भी जोड़ दें। ऐसा करने से बच्चे को लगी बुरी नजर खत्म हो जाएगी और उसको किसी की भी नजर नहीं लगेगी। अगर छोटा बच्चा काफी अधिक रोता है तो आप एक मोर पंख को उस बच्चे के कमरे की छत पर लगा लें। ऐसा करने से बच्चे रोना बंद कर देगा और अगर वो जिद्दी है तो उसकी जिद भी खत्म हो जाएगी।

दुश्मनों से बचाए

 

किसी भी दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए आप बस मंगलवार और शनिवर के दिन एक मोर पंख हनुमान के मंदिर ले जाएं और फिर उस पंख पर हनुमान का सिंदूर लगा लें और अपने दुश्मन का नाम ले लें। फिर आप अगले दिन सुबह सुबह इस पंख को किसी बहते पानी में प्रवाहित कर लें। ऐसा करने से भगवान आपकी रक्षा आपके दुश्मन से करेंगे।

कोई भी जीव-जन्तु नहीं करते प्रवेश

घर के मुख्य दरवाजे पर मोर पंख लगाना काफी शुभ माना जाता है और ऐसा करने से आपके घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है और ना ही किसी प्रकार के कीड़े-मकोड़े आपके घर के अंदर दाखिल हो पाते हैं। आप बस तीन मोर पंख को लेकर उनपर ॐ द्वारपालाय नम: जाग्रय स्थापयै स्वाहा मंत्र लिख दें और फिर इन पंखों को गणेश जी की मूर्ति के साथ घर के दरवाजे के ऊपर लगा दें। वहीं अगर किसी कमरे में कोई छिपकली है तो आप उस कमरे में इस पंख को रख दें छिपकली खुद बा खुद कमरे से भाग जाएगी।

Back to top button