स्वास्थ्य

रसोई में रखे इस मसाले से पाएं सौंदर्य और सेहत दोनो, जानिए इस चीज के असरदार कुछ फायदे

अक्सर हमें सेहत को सही रखने के लिए बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करना होता है जिसमें हमारा सौन्दर्य ना बिगड़े इसकी भी चिंता होती है. हमारे घरों में ही बहुत सी ऐसी चीजें होती है जिनके उपयोग से आपकी सेहत और सौन्दर्य दोनों का बैलेंस बना रहता है, मगर जानकारी ना होने के कारण हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रसोई में रखे मसालों में काली मिर्च हमारी बहुत तरीकों से मदद कर सकती है और इसे सिर्फ मसालों रानी ही नहीं कहा जाता बल्कि इसे किसी भी चीज में मिलाओ तो उसका स्वाद अपने आप ही बढ़ जाता है. मगर अक्सर लोग इस काली मिर्च को स्वाद के लिए ही उपयोग में लाते हैं. अगर आप रसोई में रखे इस मसाले से पाएं सौंदर्य और सेहत दोनो, तो यकीनन इसका इस्तेमाल जरूर करना शुरु कर देंगे.

रसोई में रखे इस मसाले से पाएं सौंदर्य और सेहत दोनो

काली मिर्च ना केवल हमारे स्वाद और सेहत के लिए होती है बल्कि इसे खाने से आपकी सुंदरता में भी निखार आता है. तो आइए जानते हैं काली मिर्च के सेवन से आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों.

कैंसर

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन द्वारा बताया गया है कि काली मिर्च में पिपेरीन नाम का रसायन होता है जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर काली मिर्च को हल्दी के साथ मिलाया जाए तो इसका ज्यादा असर होता है. खासकर जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर है तो उसमें तो ये और भी अच्छा रहता है.

मांसपिशियों में दर्द

अगर आपकी मांसपेशियों में ज्यादा दर्द होता है तो तेल को हल्का गर्म करके उसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाएं. फिर उसे दर्द वाले हिस्से पर लगाएं क्योंकि काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरीन के कारण रक्तसंचार बढ़ता है. इससे मांसपेशियों के दर्द में राह मिलती है और गठिया रोग भी ठीक होता है.

हाजमे के लिए

काली मिर्च की वजह से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा होता है और ये हाजमा सही करने में आपकी मदद करता है. इससे पेट में दर्द, पेट के फूलने और कब्ज में राहत देता है. अगर आपको एसिड की समस्या होती है तो लाल मिरच खाना छोड़ दें और काली मिर्ट का इस्तेमाल करना शुरु कर दें.

चेहरे पर निखार

 

मोटी पिसी काली मिर्च को चीनी और तेल में मिलाकर इसे चेहरे पर लगाइए. इससे ना केवर चेहरे की गंदगी हटती है बल्कि काली मिर्च के कारण रक्त संचार भी तेजी से होता है मगर याद रहे काली मिर्च कम लें.

वजन

एक रिसर्च के मुताबिक काली मिर्च शरीर की वसा को कम करने का काम करती है. इससे पाचन क्रिया तेज होती है और रम समय में ज्यादा कैलोरी भी खर्च होती है. इसके साथ ही यह शरीर में टॉक्सिन्स को निकाल कर बाहर करती है. इससे आपका वजन कम होता नजर आएगा.

सुंदर बाल

अगर आपके बालों में रूसियों की समस्या है तो दही में काली मिर्च मिलाकर उससे सिर में मालिश करें. आधे घंटे बाद इसे पानी से धुल लें मगर याद रहे तुरंत शैंपू का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें. ऐसा करने से रूसी भी कम होगी और बाल भी काले, घने और चमकदार बनेंगे. ध्यान रहे ज्यादा काली मिर्च ना मिलाएं वरना जलन हो सकती है.

दांत की देखरेख

मसूड़ों में सूजन और सांस की बदबू की समस्या सबसे खतरनाक होती है. ब्रश करने के बाद एक चुटकी काली मिर्च को पानी में मिलाकर मसूड़ों में मलना चाहिए. पानी की जगह अगर लौंग का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा यानी काली मिर्च का इस्तेमाल करने से आपकी मुस्कुराहट बरकरार रहेगी.

Back to top button