विशेष

क्या आपको भी लग जाता है होली में पक्का रंग ? इन 6 अचूक घरेलू उपायों से आसानी से छूट जाएगा रंग

21 मार्च को देशभर में होली खेली जा रही है और पूरा देश होली के रंग में डूबा हुआ है. होली से लेकर रंगपंचमी तक रंगों की मस्ती में लोग डूबे रहते हैं और रंग खेलते समय भले ही आपका मजा दोगुना हो लेकिन खेलने के बाद रंग छुड़ाना जरूरी बहुत बड़ी सजा बन जाती है. बहुत से लोग रंगों के डर से भी होली नहीं खेलते क्योंकि इन रंगों को छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है और इस समय कुछ ऐसे रंग आने लगे है जो चेहरे को बहुत हार्म पहुंचाता है. आजकल के रंगों को बनाने का तरीका बहुत ही अलग होता है जो कोमल स्किन को जला भी सकता है. क्या आपको भी लग जाता है होली में पक्का रंग ? तो हमारे बताए इन तरीकों से उन पक्के रंगों को असानी से छुड़ा सकते हैं.

क्या आपको भी लग जाता है होली में पक्का रंग ?

अगर आपको भी होली का जिद्दी रंग छुड़ाना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि आप कुछ घरेलू नुस्खों के साथ इन्हें छुड़ा सकते हैं. इन रंगों को भी कुछ आसान उपायों द्वारा आसानी से छूट सकता है. इन घरेलू उपायों के साथ आप इन्हें छुड़ा सकते हैं.

1. बेसन में नींबू और दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं और अपने रंग वाले चेहरे पर लगाया. इसे आपको लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए और फिर गुनगुने पानी से मुंह अच्छे से धुल लें.

2. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला लीजिए और उसमें सिरका मिला लीजिए. अब उसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाएं लेकिन इसे चेहरे पर 5 मिनट से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए.

3. मूली के रस को निकालकर उसमें दूध और बेसन में मैदा मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और फिर धीरे-धीरे साफ करें. ऐसा करने से भी चेहरा अच्छे से साफ हो जाता है.

4. अगर आपके स्किन पर ज्यादा गहरा रंग लग गया है तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं. अब स्पंज से हल्के हाथों में रगड़कर चेहरा धो लीजिए और लगभग 20 मिनट तक लगाएं फिर उसे एक हर्बल फेसवॉस से धुल लें.

5. जौ का आटा और बादाम का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इस मिश्रण को अपने रंग वाले चेहरे पर लगाएं. यह स्क्रब की तरह काम करता है और रंग छुड़ाने में मददगार साबित होगा. (यह भी पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

6. अगर आप चाहते हैं कि होली के मौके पर आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचे तो रंग खेलने से पहले आपको बालों में तेल लगा लेना चाहिए.

Back to top button