अगर होली के दिन इस तरह से हनुमान जी को करेंगे प्रसन्न, तो हो जाएगा बेड़ापार होली का दिन हनुमान जी को भी काफी पसंद है, जिससे वे खुद अपने भक्तों का संकट दूर करते हैं

होली का त्यौहार बड़े ही उल्लास के साथ 21 मार्च को पूरे देश में मनाया जाएगा, जिससे फिजाओं में प्यार का रंग घुल जाएगा। जी हां, होली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक में मनाया जाता है और यही वजह है कि इस दिन भगवान अपने भक्तों की हर समस्या को दूर करते हैं। इतना ही नहीं, होली का दिन हनुमान जी को भी काफी पसंद है, जिससे वे खुद अपने भक्तों का संकट दूर करते हैं और उनकी लाइफ में खुशियां ही खुशियां भर देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

होली पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है और पूर्णिमा हनुमान जी की प्रिय तिथि होती है। इसलिए अगर होली के दिन हनुमान जी की विशेष तरह से पूजा पाठ की जाए तो इनकी कृपा पाई जा सकती है। हालांकि, रोज आप हनुमान जी की पूजा अर्चना करते ही होंगे, लेकिन अगर आप होली पर हनुमान जी की पूजा अर्चना विशेष रुप से करेंगे, तो आपके जीवन के सारे संकट खुद संकटमोचन हर लेंगे और खुशियां ही खुशियां आपके आंगन में आ जाएगी। तो चलिए जानते हैं कि होली पर हनुमान जी की पूजा अर्चना किस तरह से करना चाहिए।

होली पर ऐसे करें हनुमान जी की पूजा

1. होली की रात को सबसे पहले अच्छे से नहा लें।

2. एक लाल कपड़े को बिछाकर हनुमान जी की प्रतिमा को रखें।

3. इसके चमेली का तेल और सिंदूर को मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाएं।

4. फिर विधि विधवत हनुमान चालीसा का पाठ करें, लेकिन बीच में पाठ को अधूरा न छोड़े।

5. फूलों की माला चढ़ाएं।

6. प्रसाद चढ़ाएं और प्रसाद में थोड़ा सा चना होना चाहिए।

7. आरती कीजिए।

8. अब प्रसाद को सबको बांटे।

9. याद रहे कि पूजा में तुलसी का पत्ता भी रखें।

होली के दिन क्या नहीं करना चाहिए?

यूं तो होली रंगो का त्यौहार है और इस दिन हर कोई मस्ती में डूबा रहता है, लेकिन होली के दिन भी विशेष चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके द्वारा की जाने वाली पूजा का पर्याप्त फल आपको मिल सके। दरअसल, होली के दिन मौज मस्ती में भगवान को याद करना सब भूल जाते हैं, लेकिन अगर आप रात को हनुमान जी का पूजा करने वाले हैं, तो आपको दिन में कुछ सावधानियां बरतनी पड़ेगी।

1. होली के दिन झाड़ू नहीं खरीदें।

2. होली की शाम को तुलसी के पत्ते भूलकर भी नहीं खाली छोड़ें

3. यदि कोई मेहमान आपके घर आ गया तो उसे बिना कुछ खिलाए पिलाएं न भेजे।

4. होली के दिन भगवान को पकवान अर्पित करने से पहले खुद कुछ न खाएं।

बताते चलें कि अगर आप ऊपर बताई हुई बातों का ध्यान रखते हुए होली की रात को हनुमान जी की पूजा अर्चना करेंगे, तो आपके घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होगी और आपके घर की रक्षा खुद संकटमोचन करेंगे, जिसके बाद आप पूरी लाइफ बेफ्रिकी से जी सकेंगे।