दिलचस्प

सुपरमैन से जुड़ा था ये रहस्यमयी श्राप, इस किरदार को निभाने वाली की जिंदगी हो जाती थी बर्बाद

विश्व भर में कितने सारे ही सुपरहीरोज हुए जिन्होंने अपनी ताकत से दुनिया को बचाया। ये सुपरहीरोज असल में तो नहीं, लेकिन कॉमिक्स औऱ फिल्मों की दुनिया में हमेशा दुश्मन का सफाया करते नजर आए हैं। वैसे तो सुपरहीरोज की लिस्ट लंबी है, लेकिन सुपरमैन एक ऐसा किरदार रहा है जिसने लोगों का बचपन संवारा हैं। सुपरमैन जो नीली चुस्त कपड़ो में हवा में उड़ान भरता है औऱ कितनी भी भारी चीज हो उसे अपने एक हाथ से उठा लेता है उस सुपरमैन के दीवानों की कमीं नहीं हैं। हालांकि सुपरमैन को लेकर कुछ ऐसी अफवाहें फैलाई गई की लोगों ने इस किरदार को पर्दे पर उतारने से इनकार कर दिया। इन सबकी वजह एक श्राप को बताया गया।

सुपरमैन का कॉमिक बुक कैरेक्टर ही नहीं बल्कि टीवी के साथ साथ सुपरहीरो के मोशल पिक्चर में सुपरमैन को श्रापित माना जाता है। ऐसा माना गया की आज तक जिसने इस किरदार को निभाया है या तो वो बर्बाद हो गया है या फिर दुनिया से ही चला गया है। आपको बताते हैं इस श्राप की कहानी।

कर्क एलेन

सुपरमैन को बच्चे सिर्फ बुक्स में पढ़ा करते थे। वो कैसे उड़ता होगा, दुश्मनों से कैसे लड़ता होगा ये सब अभी तक किसी ने दिखाया नहीं था। सुपरमैन फिल्मों की शुरुआत की गई और पहली फिल्म आई 1948 में। इस फिल्म में सुपरमैन का किरदार निभाया कर्क एलेन ने। इस फिल्म में सुपरमैन जंप को पॉपुलर करने का श्रेय उन्हें ही जाता है।सुपरमैन की सीरीज तो बहुत पसंद की गई, लेकिन इसके बाद उन्हें कहीं काम नहीं मिला। वो हीरो की ऐसी पहचान बन गए थे कि उन्हें आम रोल मिलना बंद हो गया था। उन्होंने अपनी आत्मकथा में लिखा था कि सुपरमैन किरदार ने उन्हें बहुत परेशान किया।

जॉर्ज रीव्स

सुपरमैन को हमेशा एक श्राप बताया गया। ऐसा कहा गया कि सुपरमैन किरदार को निभाने वाले एक्टर्स ने हमेशा नुकसान झेला । ये बात इतनी फैल गई थी की दूसरे लोग सुपरमैन का किरदार निभाने से कतराने लगे थे। इसी रोल को निभाने वाले एक और एक्टर थे जॉर्ज रीव्स जिन्होंने खुद को गोली मार ली थी। उन्होंने ऐसा क्यों किया ये राज अभी भी एक राज है।

क्रिस्टोफर रीव्स

जॉर्ज की मौत के बाद एक्टर्स के बीच सुपरमैन के किरदार को लेकर नकारात्मकता फैल गई। फिल्में बननी बंद हो गई तो टीवी के जरिए इस किरदार को फिर जीवित किया गया। सुपरमैन का किरदार निभाने वाले तीसरे एक्टर क्रिस्टोफर रीव्स सुपरमैन द मूवी से घर घर में प्रचलित हो गए, लेकिन एक बार फिर कुछ ऐसा हो गया जिससे लोगों को सदमा लग गया। घुड़सवारी के शौकीन औऱ माहिर क्रिस्टोफर रीव्स घोड़े से गिरकर पैरालाइज्ड हो गए और साल 2004 में उनकी मौत हो गई। इतना ही नहीं फिल्म में सुपरमान के पिता का किरदार निभाने वाले मार्लन ब्रैडों की जिदंगी भी परेशान रही।

बैंडन रुथ

इतन बातों के बाद भी सुपरमैन सीरीज बनती रही, लेकिन चौथी फिल्म घाटे के चलते बंद करनी पड़ी।इस फिल्म में सुपरमैन का किरदार बैंडन रुथ निभा रहे थे। वजह चाहे जो भी रही हो, लेकिन बार बार इसी किरदार को निभाने वाले मुसीबत में पड़ते रहे। ये एक अजीब रहस्यमयी श्रॉप बन गया जिसने इस किरदारो को निभानों वालों की जिंदगी बर्बाद कर दी।

यह भी पढ़ें

Show More

Related Articles

Back to top button
Close