बॉलीवुड

ना हीरो, ना हीरोईन, ना कोई लीड रोल तब भी फिल्मों में छा गए ये किरदार

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: ट्रांसजेंडर जिन्हें बोलचाल की भाषा में हिंजड़ा कहा जाता है, भारत में आज भी इनके बारे में बात करने से हर कोई बचता नजर आता है। लेकिन बात अगर फिल्मों की की जाए तो उसमें इनके रोल को उतनी ही महत्ता मिलती है जितनी की किसी लीड एक्टर को।

हाल ही में एमोजॉन प्राइम पर रिलीज हुई वेब सीरिज मिर्जापुर की बात करें तो इस फिल्म में भी ट्रांसजेंडर के किरदार को भरपूर स्पेस दिया गया है। और सीरीज में एक अहम भूमिका निभाई है, हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रीलीज हुई वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स में भी कुक्कू का रोल निभाने वाली कुर्बा सैत को रोल को काफी प्रशंसा मिली थी। और इस सीरीज में यह किरदार काफी चर्चा में बना हुआ था उसी तरह से मर्जापुर में भी इस किरदार को काफी प्रशंसा मिल रही है, तो चलिेए आज हम आपको बताते हैं बॉलीवुड के उन मशहूर ट्रांसजेंडर किरदारों के बारे में जिन्होंने अपने अभिनय से काफी प्रशंसा बटोरी थी।

कुब्रा सैत

नेटफ्लिक्स पर पहली हिंदी वेब सीरीज साक्रेड गेम्स की बात करें तो यह सीरीज दर्शकों को खासा पसंद आई थी। सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दकी इस सीरीज में अहम किरदार निभा रहे थे लेकिन इसके अलावा एक और किरदार था जिसको दर्शकों ने खासा पसंद किया था और वो था कुक्कू, इस किरदार को फिल्म में कुब्रा सैत ने निभाया था और उनको इसके लिए काफी प्रशंसा भी मिली थी। लीड रोल में ना होते हुए भी इस किरार ने फिल्म में एक अहम भूमिका निभाई थी।

सदाशिव अमरापुरकर

बता दें कि ऐसा नहीं है कि इस समय में ही इन किरदारों को लोग पसंद करते हैं बल्कि 90टीस की फिल्मों में भी इन किरदारों को लोगों ने खासा पसंद किया था, सन्  1991 में बनी संजय दत्त की मूवी सड़क की बात करे तो इस फिल्म की सफलता के पीछे जिस किरदार को सबसे ज्यादा श्रेय मिला वो था सदाशिव अमरापुरकर का। फिल्म में सदाशिव ने महारानी नाम के एक किन्नर का रोल निभाया था। और इस किरदार के लिए सदाशिव को बेस्ट विलेन का फिलमफेयर के अवार्ड से नवाजा भी गया था।

आशुतोष राणा

2005 में बनी फिल्म शबनम मौसी एक सत्य घटना पर आधारित फिल्म थी। शबनम मौसी एक रियल किरदार थी जो पहली एक ऐसी ट्रांसजेंडर महिला थी जिनको किसी सार्वजनिक पद के लिए चुना गया था, साल 1998 से 2003 तक शबनम मौसी बानो मध्य प्रदेश राज्य विधान सभा की निर्वाचित सदस्य थी। इस फिल्‍म में शबनम मौसी का किरदार आशुतोष राणा ने निभाया था और वो इस रोल को बखूबी पर्दे पर उतार पाए थे जिसके लिए इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद भी किया गया था।

राजकुमार राव

शायद ही आपको पता हो कि राजकुमार राव भी एक ट्रांसजेंडर का किरदार निभा चुके हैं। बता दें कि राजकुमार राव ने एक बंगाली फिल्म ‘एमी साइरा बानो’ में एक ट्रांसजेंडर का रोल निभाया है. इस फिल्म में राजकुमार राव के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

निर्मल पांडेय

फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले निर्मल पांडे भी एक फिल्म में ट्रांसजेंडर का किरदार अदा कर चुके हैं निर्मल पांडे ने फिल्म ‘दायरा’ में एक ट्रांसजेंडर का किरदार निभाया था और उनके किरदार को लोगों ने काफी पसंद भी किया था। निर्मल पांडेय की इस फिल्म में एक्टिंग देखकर किसी को भी हैरानी हो सकती है। वो इस तरह से इस किरदार में समा गए थे कि वो बिल्कुल रियल लग रहे थे। बता दें कि निर्मल पांडे को इस किरदार के लिए फ्रांस में बेस्ट एक्टर वलेंटी से नवाजा गया था।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान: आमिर खान से हुई बड़ी गलती, अमिताभ को भी नहीं था अंदाजा

Back to top button