समाचार

लोकसभा चुनाव 2019 : वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऐसे मिनटों में लगाएं पता

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद जहां एक तरफ राजनीतिक पार्टियां चुनाव जितने के लिए ऐड़ी चोटी का बल लगा रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ आपको भी एक छोटा सा काम करना चाहिए। जी हां, भारत देश का नागरिक होने की वजह से आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी बनती है कि आप लोकतंत्र के इस पावन पर्व में हिस्सा लें और इसके लिए यह ज़रूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। वोटर लिस्ट में नाम होने के बाद ही आप लोकतंत्र के इस पर्व में हिस्सा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या  खास है?

भारत देश के नागरिक होने की वजह से आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि आप अपना प्रतिनिधि खुद चुने और इसके लिए सबसे पहले आपके पास वोटर आईडी होना ज़रूरी है। वोटर आईडी की वजह से ही आप वोट कर सकेंगे, लेकिन बतौर वोटर आपके मन में एक बड़ा सवाल होगा कि आखिर आप कैसे पता लगाए कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है भी या नहीं? कई बार आपको पास वोटर आईडी कार्ड होने के बावजूद भी वोटर लिस्ट में नाम नहीं होता है, तो ऐसे में आपको वोट नहीं देने दिया जाता है।

वोटर लिस्ट में कैसे पता लगाएं अपना नाम?

वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, यह आप घर बैठे बैठ ही पता लगा सकते हैं। जी हां, आप ऑनलाइन ही पता लगा सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। ऑनलाइन पता लगाने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों से गुजरना पड़ेगा –

1. सबसे पहले इस https://electoralsearch.in/ पर क्लिक करें।

2. अब आपको स्क्रिन पर एक पेज ओपन हो जाएगा।

3. इस पेज में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को भरे, जोकि पूछा गया है।

4. या फिर वोटर आईडी नंबर से ही काम चला सकते हैं।

5. व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोर्ड भी डालें।

6. इसके बाद Search का बटन दबाएं।

7. अब अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा, तो आपको दिखाई दे जाएगा।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

कई बार वोटर आईडी कार्ड में आपके नाम की स्पेलिंग गलत होती है, जिसकी वजह से आप अपना नाम नहीं खोज पाते हैं, ऐसे में आप दूसरी प्रणाली यानि वोटर आईडी कार्ड का नंबर डाल कर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करेंगे, तो इससे आपको आसानी रहेगी। याद रहे कि यदि आपका नाम नहीं है और आपके पास वोटर आईडी कार्ड है, तो नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क कर अपना नाम ज़रूर ऐड करवाएं।

11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग

चुनाव आयोग ने हाल ही में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार लोकसभा के लिए वोटिंग 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक डाले जाएंगे और नतीज़ें 23 मई को आएंगे। इस बार का चुनाव 7 चरणों में होगा और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ होगा, ताकि किसी को कोई तकलीफ न हो।

Back to top button