बॉलीवुड

मां बनने के बाद भी बिल्कुल स्लिम ट्रिम औऱ फिट हैं ये बॉलीवुड एक्ट्रेसेज, आप भी बन सकती हैं फिट मॉम

मां बनना हर स्त्री का ख्वाब होता है। कोई भी औरत जब मां बनती है तो वो एक सुखद अनुभव को महसूस करती है। हालांकि इस प्रकिया के बाद से महिलाओं की शरीर में कई तरह के बदलाव आते है जिनके डर के कारण कई बार लोग मां बनने से भी कतराने लगते हैं। पुरुषों की तुलना में साधारण तरीके से भी महिलाओं का वजन ज्यादा जल्दी बढ़ता है। वहीं मां बनने के बाद तो उनके शरीर में और भी कई तरीके के बदलाव होते हैं। हालांकि आप अभिनेत्रियों के देखेंगी तो पाएंगी की मां बनने के बाद भी उन्होंने वजन कैसे नियंत्रित कर लिया है और पहले जैसा ही फिगर पा लिया है। आपको भी बताते हैं इन एक्ट्रेसेज के राज जिसे अपनाकर आप भी स्लिम ट्रिम और फिट हो सकती हैं।

पानी है जरुरी

जल ही जीवन है औऱ ये ही जल आपको अपना ड्रीम फिगर दिलाने में मदद करता है। याद रखें अगर आपको वजन कम करना है तो फिर ढेर सारा पानी पीना है। वजन घटाने के ले इससे आसान तो कुछ हो ही नहीं सकता। इस बात का ध्यान रहें कि दिन भर में करीब 8 से 10 ग्लास पानी आपके शरीर में जाएं। पानी शरीर के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ और फैट को बार निकालता है और शरीर में नमी बनाएं रखता है। कई बार हमें झूठी भूख लगी रहती है और जब हम पानी पीते हैं तो वो भूख पानी पीने से मर जाती है और हम कुछ भी गलत खाने से बच जाते है।

सही डाइट फॉलो करना बहुत जरुरी

सबसे पहले तो इस बात को अपने दिमाग से निकाल दें कि वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना जरुरी है। बस खाना ऐसा खाइये जिसमें फैट और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा ना हो। जंक फूड और ज्यादा वसा वाले खाने सो खुद को दूर रखें। ताजे फल, हरी सब्जियों और लो फैट डेयरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो ब्रेड, फलिया, पास्ता, ड्राइ फ्रूट्स जैसी चीजें भी खा सकती हैं जिससे आपको ताकत भी मिलेगी और वजन भी कम होगा।

योग करने में ना नुकूर नहीं

बहुत से लोग चाहते हैं कि बिना कुछ पिए और मेहनत किए बिना ही वजन घटा लें। अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो ऐसे वजन नहीं घटने वाला। संतुलित आहार ले रही हैं तो नियमित रुप से व्यायाम करना भी बहुत जरुरी है। बहुत देर तक या घंटों एक्सरसाइज ना भी कें तो हल्की एक्सरसाइज या फिर योग से खुद को फिट कर सकती हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको किसी भी तरह का तनाव या अनिद्रा ना हो वरना आप एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगी।

बच्चे को दूध जरुरी

बहुत सी महिलाओं में ये गलतफहमी होती है कि बच्चे  को दूध पिलाने से फिगर बिग़ड़ता है, जबकि ऐसा नहीं है बल्कि जब आप बच्चे को दूध पिलाती हैं तो आपका वेट और अच्छे से कम होता है। आपके शरीर से कम से कम 500 कैलोरी एक बार दूध पिलाने से कम हो जाती है। ऐसे में जितनी ह सके उतना बच्चे को दूध पिलाएं। ये आपके लिए और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। सेलिब्रिटीज भी ऐसी आसान टिप्स अपनाकर खुद को फिट रखती हैं औऱ आप भी ऐसे ही खुद को फिट रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button