बॉलीवुड

अपने दम पर फिल्में हिट कराने का हुनर रखती हैं ये अभिनेत्रियां, नहीं पड़ती किसी हीरो की जरूरत

भारतीय सिनेमा बीते सालों में बहुत आगे निकल आया है. आज के सिनेमा में महिलाओं की छवि बिलकुल बदल गयी है. वो दौर गया जब अभिनेत्रियां पेड़ के आस-पास साड़ी पहनकर हीरो के साथ रोमांस किया करती थीं. अब पर्दे पर महिलाओं को पहले से ज्यादा स्ट्रांग और रियल दिखाया जाता है. अब फिल्म हिट कराने के लिए हीरो की जरूरत नहीं पड़ती. एक अकेली हीरोइन फिल्म को हिट कराने का दम रखती है. पहले के ज़माने में हीरो को ज्यादा तवज्जो दी जाती थी और उनकी फीस हीरोइन के मुकाबले कहीं ज्यादा अधिक हुआ करती थी. लेकिन अब ये प्रथा टूट चुकी है. आज के टाइम में कुछ हीरोइनें ऐसी हैं जो हीरो से ज्यादा फीस वसूलती हैं और खुद के दम पर फिल्में हिट कराने का हुनर रखती हैं. कौन हैं वो अभिनेत्रियां, आईये जानते हैं.

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं. कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बाद आज वह बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री बन गयी हैं. हाल ही में दीपिका और रणवीर की रॉयल वेडिंग हुई थी. दीपिका का नाम बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में भी शामिल होता है. फ़िलहाल दीपिका अपनी अपकमिंग फिल्म ‘छपाक’ की शूटिंग कर रही हैं. इस फिल्म में उनके साथ कोई बड़ा हीरो नहीं है लेकिन कयास लगाये जा रहे हैं कि महिला प्रधान ये फिल्म अच्छा-खासा बिज़नेस कर सकती है.

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा आज बॉलीवुड की टॉप हीरोइन हैं. अब उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर भी लोग पहचानते हैं. वह हॉलीवुड की कई सीरीज और फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. हाल ही में प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिका के मशहूर सिंगर निक जोनस से शादी की है. प्रियंका अपना अधिकतर समय अब विदेशों में ही बिताती हैं. वह भारत अब केवल शूट या फिर किसी खास मौके पर ही आती हैं. ‘मैरी कॉम’, ‘7 खून माफ़’ और ‘फैशन’ जैसी फिल्मों में काम करके प्रियंका साबित कर चुकी हैं कि उन्हें फिल्म हिट कराने के लिए किसी हीरो की जरूरत नहीं है.

कंगना रनौत

कंगना अपने बेबाक नेचर के लिए जानी जाती हैं और आये दिन वह कोई न कोई ऐसा बयान दे देती हैं जिस वजह से मीडिया उनके पीछे पड़ जाती है. कंगना बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं जो अपने दम पर फिल्म हिट कराने का हुनर रखती हैं. उनकी एक्टिंग इतनी दमदार होती है कि फिल्म में किसी हीरो की कमी महसूस नहीं होती. हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मणिकर्णिका’ ने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपये कमाए हैं. विवादों में घिरी इस फिल्म को डायरेक्ट भी कंगना ने किया था.

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट बॉलीवुड की सबसे क्यूट हीरोइन हैं. उन्होंने हर फिल्म में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है. उन्होंने ‘हाईवे’, ‘डियर जिंदगी’, ‘हंपटी शर्मा की दुल्हनिया’ जैसी फिल्मों में कमाल का अभिनय किया है. हाल ही में रिलीज़ हुई ‘राजी’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से डेब्यू करने वाली आलिया की उम्र मात्र 25 साल है और इतनी कम उम्र में वह सबकी चहेती बन गयी हैं.

विद्या बालन

फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ में सिल्क स्मिता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन आज बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में से एक हैं. इस फिल्म के लिए विद्या को नेशनल अवार्ड भी मिला था. विद्या बालन काफी समय से महिला प्रधान फिल्में ही कर रही हैं. हालांकि, विद्या को बोल्ड और ग्लैमरस अवतार में देखे हुए काफी टाइम हो गया है. लेकिन वह इतना कमाल का अभिनय करती हैं कि लोगों का ध्यान उनके लुक की तरफ जाता ही नहीं है. ‘कहानी’, ‘तुम्हारी सुल्लू’, ‘बेगम जान’ विद्या की कुछ ऐसी महिला प्रधान फिल्में हैं जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया था.

पढ़ें आलिया भट्ट ने शादी के पहले से ही सोच रखा है अपनी बेटी का नाम, एक शो के दौरान किया खुलासा

Back to top button