विशेष

वायुसेना प्रमुख का खुलासा, कहा- इस वजह से पाक के एडवांस F-16 के सामने भारत को उतारना पड़ा मिग-21

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 26 फरवरी को हुए एयर स्ट्राइक के बाद पहली बार वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मीडिया से बातचीत की. हाल ही में उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस की जहां उन्होंने मीडिया के कई सारे सवालों का जवाब दिया. उन्होंने आतंकियों की संख्या, अभिनंदन वर्थमान के दोबारा विमान उड़ाने और पाकिस्तान के एडवांस F-16 के जवाब में मिग-21 इस्तेमाल करने जैसे तमाम मुद्दों पर बात की. उन्होंने एक-एक करके सभी सवालों का बड़ी शालीनता से जवाब दिया. उन्होंने कहा कि अभी ऑपरेशन समाप्त नहीं हुआ है. बता दें, भारत द्वारा किये गए इस एयर स्ट्राइक को पाकिस्तानियों ने सिरे से ख़ारिज कर दिया है. यहां तक कि बालाकोट के स्थानीय निवासियों ने भी कहा है कि उनके यहां एयर स्ट्राइक जैसा कुछ नहीं हुआ है. पाकिस्तानी सरकार का तो ये कहना है कि भारत ने एयर स्ट्राइक जरूर किया लेकिन उन्होंने जंगल में बम गिराए, जिससे कुछ पेड़ों को ही नुकसान हुआ है. इस पर भारतीय वायुसेना प्रमुख ने कहा था कि अगर बम जंगल में गिरे होते तो पाकिस्तान जवाबी कार्रवाई क्यों करता.

कहा- मारे गए आतंकियों की संख्या की जानकारी सरकार देगी

जब प्रमुख से कार्रवाई में मारे गए आतंकियों की संख्या के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था, “हमने एयर स्ट्राइक में टारगेट को हिट किया है. बालाकोट हवाई हमले में हताहत हुए आतंकियों की संख्या की जानकारी सरकार देगी”. आगे उन्होंने कहा कि, “लक्ष्य के बारे में विदेश सचिव ने अपने बयान में विस्तार से बताया था. अगर हम किसी लक्ष्य पर निशाना साधने की योजना बनाते हैं, तो हम उसे निशाना बनाते हैं, वरना क्यों उन्होंने (इमरान खान) जवाब दिया होता. अगर हमने जंगल में बम गिराए होते तो वह क्यों जवाब देते?” उनसे जब पूछा गया कि उन्होंने कितने आतंकी मार गिराए तो इस पर उन्होंने कहा, “लाशें गिनना हमारा काम नहीं है. हमें जो कहा गया था हमने किया. कितने आतंकी इस ऑपरेशन में मारे गए हैं इसका जवाब भारत सरकार देगी”. इसी बीच एक पत्रकार ने सवाल किया कि, “27 फरवरी को जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी तो उनके एडवांस F-16 विमानों के सामने भारत ने अपने 60 साल पुराने मिग-21 विमान का इस्तेमाल क्यों किया?”

एडवांस F-16 के सामने इस वजह से उतारा सालों पुराना मिग-21

इस पर एयरचीफ मार्शल ने जवाब देते हुए कहा, “मैं एक बात क्लियर कर दूं कि ऑपरेशन दो तरह के होते हैं. एक जब आप योजना बनाकर किसी भी ऑपरेशन को अंजाम देते हैं, जिसमें पहले प्लान बनाया जाता है और फिर हमला किया जाता है. जैसा हमने एयर स्ट्राइक के दौरान किया था. क्या आपको उसमें कोई मिग-21 बाइसन दिखा था क्या. हमने उसमें हमारे बेस्ट एयरक्राफ्ट इस्तेमाल किये थे. लेकिन जब दुश्मन आप पर अटैक करता है तो आप उस वक्त मौजूद एयरक्राफ्ट से जवाब देते हैं. आप ये नहीं सोचने बैठते कि ये नया है या पुराना. हमारे पास मौजूद हर एयरक्राफ्ट दुश्मनों का सामना करने में सक्षम है”. इस दौरान उन्होंने बताया कि ‘मिग-21 बाइसन’ को अपग्रेड किया गया है.

पढ़ें Air Strike पर वायुसेना चीफ का बड़ा बयान- अभी खत्म नहीं हुआ है ऑपरेशन, पीएम मोदी ने भी दिए संकेत

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button