अगर आपको भी देर रात तक नहीं आती है नींद, तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय ऐसे में अगर आपको भी देर रात के बाद नींद आती है या नहीं आती है तो नीचे बताए जाने वाले घरेलू उपायों को आज़माएं।

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई है। बदलते लाइफस्टाइल की वजह से तमाम तरह की समस्याएं पैदा होती है, जिसमें से सबसे बड़ी समस्या अनिद्रा है। जी हां, आजकल लोगों में अनिद्रा की काफी समस्या है और इसके पीछे की वजह सिर्फ आपकी बिगड़ती लाइफस्टाइल ही है। अनिद्रा की वजह से आप कई बीमारियों के चपेट में भी आ जाते हैं, जिसमें मोटापा, सुस्ती और कमज़ोरी प्रमुख है। इसके अलावा अनिद्रा का सीधा असर आपके दिमाग पर भी पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

दिन भर की थकान या जीवन में चल रही किसी गंभीर चिंता की वजह से अक्सर लोग कम सो पाते हैं या फिर उन्हें नींद ही नहीं आती है। कई बार तो लोग चिंता की वजह से पूरी रात जागरण करते हैं और इससे उनकी हैल्थ भी खराब हो जाती है। दरअसल, अनिद्रा से मनुष्य जीवन पूरी तरह से डगमगा जाता है और इसीलिए सलाह दी जाती है कि हर किसी को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए, लेकिन आजकल की बिजी लाइफ में दिन हो या रात लोगों को या तो काम सूझता है या फिर टेंशन और इससे नींद नहीं आती है। ऐसे में अगर आपको भी देर रात के बाद नींद आती है या नहीं आती है तो नीचे बताए जाने वाले घरेलू उपायों को आज़माएं।

पैरों को धोएं

अगर आपको देर रात तक नींद नहीं आती है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों को ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से आपको नींद आने लगेगी। दरअसल, पैर धोने से दिमाग की नसे शांत हो जाती है और इससे आपको अच्छी नींद आती है। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले अपने दोनों पैरों को अच्छे से धोएं।

सांस अंदर बाहर करें

अगर आपको देर रात तक नींद नहीं आती है, तो आपके लिए यह बहुत ही आसान उपाय है। जी हां, सांस को अंदर बाहर करना बहुत ही कारगर उपाय है। इसके लिए आप सात सेकेंड तक सांस को अंदर लें और फिर आठ सेकेंड तक बाहर छोड़े। ऐसा करने से आपको 5-10 मिनट में ही नींद आ जाएगी। दरअसल, ऐसा करने से ब्रेन में एक केमिकल रिलीज होता है और हार्ट बीट स्लो होती है, जिससे आराम मिलता है।

सरसों के तेल से मालिश करें

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है यानि आपको देर रात तक नींद नहीं आती है, तो आपको सोने से ठीक पहले अपने तलवों की सरसों के तेल से मालिश करना चाहिए। ऐसा करने से दिमाग शांत और स्थिर होता है और इससे आपको बहुत ही जल्दी और अच्छी नींद आती है। इतना ही नहीं, इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

दूध में जायफल मिलाएं

यदि आपको नींद नहीं आती है और इससे आप पूरी तरह से परेशान हो चुके हैं, तो आपको रोज़ाना सोने से ठीक पहले दूध में एक चुटकी जायफल मिलाकर पीना चाहिए। जायफल में मौजूद गुण आपकी मांसपेशियों को शांत रखने में मदद करता है और साथ ही आपकी थकान को भी दूर करता है। ऐसे में रात को सोने से पहले आपको यह उपाय ज़रूर करना चाहिए।