समाचार

60 घंटे बाद दुश्मन के देश से लौट आएं पवनपुत्र ‘अभिनंदन’, दोबारा कब से भर पाएंगे वायुवीर उड़ान?

पाकिस्तानी कब्जे में 60 घंटे रहने के बाद अभिनंदन शुक्रवार की देर रात को भारत लौट आएं। वायुपुत्र अभिनंदन की घर वापसी से पूरा देश खुश है। पूरे देश ने अभिनंदन का स्वागत बड़े ही जोश शोर से किया। अभिनंदन से जैसे ही पहला कदम भारत माता की धरती पर रखा, वैसे ही वंदे मातरम की गूंज उठने लगी। देश में जगह जगह लोगों ने पटाखे फोड़े यानि साफ है कि अभिनंदन की घर वापसी पर पूरे देश ने दिवाली मनाई, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वायुवीर अभिनंदन को फिर से उड़ान भरने में कितना वक्त लगेगा? नहीं, जानते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हमारे बहादुर पायलट दुश्मन के देश से सही सलामत और इतनी जल्दी वापस आएं हैं, इसकी खुशी समस्त देशवासियों को है। अभिनंदन ने अपनी बहादुरी और निष्ठा से पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था, जोकि अपने आप में ही एक बड़ी बात है। अभिनंदन के इस जोश और जज्बे की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। ऐसे में अब भारत वापस आने के बाद सबकी नजर अभिनंदन पर है कि अब अभिनंदन कब दोबारा से उड़ान भर सकते हैं, तो चलिए हम आपको नीचे बताते हैं।

कब भर पाएंगे अभिनंदन फिर से उड़ान?

वायुवीर अभिनंदन को उड़ान भरते हुए पूरा देश देखना चाहता है, लेकिन बुधवार को पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई में उनका प्लेन क्रैश हो गया था, जिसकी वजह से वे पैराशूट से नीचे गिरे और उन्हें चोट भी आई हैं, ऐसे में दूसरे देश से भी वापस आएं हैं, तो उन्हें उड़ान भरने के लिए अभी समय लग सकता है। विशेषज्ञों की माने तो नियमानुसार अभी अभिनंदन को तीन महीने लग सकते हैं। तीन महीने बाद अभिनंदन दोबारा ड्यूटी पर लौटेंगे और फिर से उड़ान भरेंगे।

अभिनंदन का चलेगा इलाज

भारत वापसी के बाद अब प्राथमिकता अभिनंदन की हैल्थ है। इसके लिए अभी कुछ समय तक अभिनंदन का इलाज होगा और जब तक वे पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते हैं, तब वे ड्यूटी ज्वाइन नहीं कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अभिनंदन के कमर में थोड़ी शिकायत आई है, जिसकी वजह से उनका इलाज थोड़ा ज्यादा समय तक चल सकता है, लेकिन अभिनंदन को दोबारा ज्वाइन करने में अभी कम से कम 3 महीने का समय लगेगा, ताकि वे मानसिक रुप से भी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएं।

अभिनंदन के माता पिता को सलाम

अभिनंदन के माता पिता भी शुक्रवार को अपने बेटे का इंतजार करने के लिए दोपहर से ही बॉर्डर पहुंच गये थे, ऐसे में जब वे विमान में पहुंचे तो लोगों ने उनका ताली बजाकर स्वागत किया। हर कोई अभिनंदन के माता पिता को सलाम कर रहा है, जिन्होंने अभिनंदन की ऐसी परवरिश की और माता ने एक ऐसा सपूत पैदा किया, जिस पर पूरे भारत को गर्व है।

Back to top button