विशेष

पाक चश्मदीद ने बताया आंखों देखा हाल, कहा- पैराशूट से गिरते ही नष्ट किया मैप और खाने लगे कागजात

भारत और पाकिस्तान के बीच टेंशन का माहौल लगातार बना हुआ है. ये तनाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. पुलवामा हमले के बाद जब से भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों को तहस-नहस किया है तब से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने गुरुवार की सुबह एक बार फिर नियंत्रण पार गोलीबारी की है. पाकिस्तान द्वारा की गयी इस गोलीबारी का भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया है. बुधवार सुबह भारतीय सीमा में एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 घुस आया जिसे भारतीय वायुसेना ने मार गिराया. हालांकि, इस लड़ाई में भारत को भी अपना एक लड़ाकू विमान गंवाना पड़ा और भारतीय वायुसेना के एक पायलट अभिनंदन वर्थमान पाकिस्तान के कब्जे में चले गए. पहले तो पाकिस्तान किसी भी हालत में अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार नहीं था. वह अभिनंदन को छोड़ने के लिए भारत के सामने तरह-तरह की शर्तें रख रहा था. लेकिन बाद में भारत के सख्त रवैये के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनंदन वर्थमान को छोड़ने का एलान किया. आज दोपहर को विंग कमांडर अभिनंदन इज्जत के साथ अपने वतन हिंदुस्तान वापस लौटेंगे.

गिरफ्त में आने से पहले दिखाई बहादुरी

पाकिस्तानियों के कब्जे में रहने के बावजूद विंग कमांडर ने बहादुरी से हालातों का सामना किया. उनका पाकिस्तानी मेजर के साथ बातचीत का एक विडियो भी वायरल हुआ है जिसमें वह बहादुरी से आंखों में आंखें डालकर मेजर के एक-एक सवाल का जवाब दे रहे हैं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि केवल गिरफ्त में आने के बाद ही नहीं बल्कि भारतीय कमांडर ने गिरफ्त में आने से पहले भी अपनी बहादुरी के सबूत पेश किये. पाकिस्तान के एक चश्मदीद के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त में आने से पहले उन्होंने अपने पास मौजूद अहम नक़्शे और सबूत नष्ट कर दिए.

नष्ट किये सभी जरूरी कागजात

पाकिस्तान के एक चश्मदीद मोहम्मद रज्जाक के मुताबिक उनके घर होरा गांव, मुजफ्फराबाद (जो कि LOC से करीब 7 किलोमीटर दूर है) से करीब 1 किलोमीटर दूर एक प्लेन क्रैश हुआ. वहीं, उन्होंने एक पायलट को पैराशूट से नीचे कूदते हुए देखा जिसे कुछ पाकिस्तानी लड़कों ने घेर लिया था. पायलट द्वारा जगह पूछने पर उन लड़कों ने भारत में होने की बात कही जिसके बाद पायलट भारत समर्थित नारे लगाने लगे. ये सुनकर पाकिस्तानी लड़के नाराज हो गए और उन्होंने पाकिस्तानी जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए. मोहम्मद रज्जाक ने कहा, “खुद को पाकिस्तानियों के बीच फंसा देखकर भारतीय पायलट ने दौड़ लगा दी. वे करीब आधा किलोमीटर तक भागे. इस दौरान लड़कों ने अभिनंदन को डराने के लिए हवाई फायर किये लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ. इसके बाद पायलट ने तालाब में छलांग लगा दी. यहां उन्होंने अपनी जेब से कुछ नक़्शे और कागजात निकाले और उन्हें पानी में बहा दिया. उन्होंने कुछ कागजात खाने की भी कोशिश की. इसके बाद पाकिस्तानी लड़के उन्हें पकड़कर मारपीट करने लगे”. इस बात की जानकारी रज्जाक ने तुरंत मीडिया को दी जिसके बाद आर्मी के अफसर उन्हें ले गए.

पढ़ें मेजर अभिनंदन से पाकिस्तानी मेजर ने किए ये सवाल, दोस्त बनकर जानना चाहते थे भारत का मिशन

Back to top button