पाकिस्तानियों के सामने सीना चौड़ा कर खड़े थे अभिनंदन, अदम्य साहस औऱ वीरता देख हैरान रह गए पाकिस्तानी पाकिस्तानी जमीन पर अभिनंदन ने लगाए भारत जिंदाबाद के नारे, नारे लगाते हुए की फायरिंग, पाकिस्तान ने माना वीरता का लोहा

इस वक्त पूरे देश में सिर्फ एक ही बात हो रही है और विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के सुरक्षित घर लौटने की है। भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन ने जिस साहस और वीरता के साथ पाकिस्तान के फौज के सामने भी आपने सीना चौड़ा रखा है उससे पूरा देश उन पर गर्व महसूस कर रहा है। उनका विमान जब पाकिस्तान की सीमा में गिरा में तो पाकिस्तानियों के सामने भी ऐसा जोश दिखाया की वो भी हैरान रह गई थी। पाकिस्तान ने उनके कई वीडियो रिलीज किए थे जिसमें दुश्मन के सामने भी वो सीना चौड़ा किए हुए थें।

पाक में लगाए भारत जिंदाबाद के नारे

भारत के इस वीर जवान की तारीफ में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तानी अखबारों में भी गजब की तारीफें लिखी हैं। पाकिस्तानी अखबार में लिखा गया कि LOC के पास रहे सोशल एक्टिविस्ट 58 साल के मोहम्मद रज्जाक चौधरी ने इस पूरी घटना के बारे में बताया।58 साल के मोहम्मद रज्जाक चौधरी ने आसमान में किसी धमाके की आवाज सुनी। उन्होंने पास जाकर देखा कि एयरक्राफ्ट में आग लगी हुई थी। रज्जाक ने जमीन पर पैराशूट उतरते देखा।

रज्जाक ने बताया कि पैराशूट से अभिनंदन एक तलाब में कूद गए और कुछ दस्तावेज और मैप्स को निगलने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि पैराशूट से उतरा पायलट बिल्कुल सुरक्षित और शांत दिख रहा था। अभिनंदन को देख कुछ लोगों वहां उनके पास इक्ट्ठा हो गए। अभिनंदन ने वहां के लोगों से पूछा कि वो भारत में है या पाकिस्तान में ?

एक बच्चे ने चलाकी दिखाते हुए कहा की वो भारत में हैं। कमांडर ने इसके बाद नारे लगाए औऱ पूछा की भारत के किस हिस्से में हैं। बच्चे ने बताया कि वो किला में हैं। देशभक्ति के रंग में डूबे अभिनंदन पाकिस्तान में ही भारत के जिंदाबाद होने के नारे लगाते रहे जिससे वहां के स्थानीय भड़क गए और पाकिस्तान आर्मी जिंदाबाद का नारा लगा दिया। अभिनंदन की समझ में आ गया कि वो भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान की जमीं पर खड़े हैं। इसके बाद भी उन्होंने हवा में फायरिंग की ।

पाकिस्तान ने भी की अभिनंदन की तारीफ

स्थानीय लोगों ने हाथ में पत्थर लिए हुए और उन्हें डराने के लिए भारतीय कमांडर ने हवा फायरिंग की। घड़ियां बहुत कठिन थी और हालात मुश्किल, लेकिन अभिनंदन ने अपना साहस बनाया रखा और साथ ही आम नागरिकों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा। वह फट से एक तालाब में कूदे और अपनी जेब से कुछ डॉक्युमेंट निकालकर उन्हें खत्म करने की कोशिश की, ताकी पाकिस्तानी सेना के हाथ कुछ ना आ पाए।

पाकिस्तान में जारी किए वीडियो में भारतीय पायलट अभिनंदन घायल दिखे और उनके हाथ भी बंधे हुए थे। उनकी आंख घायल लग रही थी और उनके चेहरे से खून बह रहा था, लेकिन चेहरे पर गजब का हौसला और हिम्मत दिखाई दी। दुश्मन की कैद में होने के बाद भी भारतीय पायलट अभिनंदन की हिम्मत की बिल्कुल भी डगमगाती नहीं दिखाई दी।

अभिनंदन से पाकिस्तानी फौज ने कई तरह के सवाल किए जिसका उन्होंने बड़े ही हिम्मत से जवाब दिया और कुछ डिटेल ना बताते हुए कहा- मैं आपको इस बारे में और कोई जानकारी नहीं दे सकता हूं। कमांडर की इस बहादुरी की भारत में तो तारीफ हो रही साथ ही अब पाकिस्तान में भी अभिनंदन एक अमिट छाप छोड़कर आए हैं।

यह भी पढ़ें