विशेष

मेजर अभिनंदन की तीन पीढियां कर रही हैं भारतीय वायुसेना की सेवा, पिता और दादा भी भी थे पायलट

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक सेना के लड़ाकू विमानों ने भी भारत में घुसपैठ करने की कोशिश की थी लेकिन भारतीय विमानों ने उनको खदेड़ दिया था जिसके चलते भारतीय वायुसेना के एक मिग विमान भारत में जाकर क्रैश हो गया था और भारतीय वायुसेना के पायलट मेजर अभिनंदन पाक सीमा में चले गए थे और वहीं पर फंस गए थे। पाक सेना ने मेजर अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन अभिनंदन की बहादुकी की दात देनी पड़ेगी दुश्मन देश के हाथों में होते हुए भी उन्होंने अपनी वीरता का परिचय दिया और उनके हाथ कोई भी ऐसी जानकारी नहीं लगने दी जो भारत के लिए खतरा साबित हो।

मेजर अभिनंदन की इस वीरता और शौर्य की तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है। हम आपको बता दें कि अभिनंदन का परिवार तीन पीढियों से भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अभिनंदन के अलावा उनके पिता एस वर्तमान भारतीय वायुसेना में एयर मार्शल रहे और कारगिल युद्ध के समय राष्ट्र की सेवा की। वहीं उनके दादा भी वायुसेना में कार्यरत थे और वो दूसरे विश्व युद्ध के समय एयरफोर्स में थे। इसके अलावा उनकी वाइफ तन्वी मारवाह भी भारतीय वायुसेना में एक बड़े पद पर कार्यरत रही हैं। बता दें कि तन्वी मारवाह स्क्वाड्रन लीडर पद से रिटायर हुई हैं।

अभिनंदन के पिता को है बेटे पर गर्व

बता दें कि मेजर अभिनंदन के परिवार को जब पता लगा कि उनका बेटा पाकिस्तानी फौज के कब्जे में हैं तो वो घबराए नहीं बल्कि उन्होंने कहा कि उनको अपने बेटे पर गर्व है कि वो अपने देश की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने उन सभी लोगों का धन्यवाद किया जो देश उनके बेटे के लिए आवाज उठा रहे हैं। लोगों के मिलने वाले समर्थन और शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त किया। जब पाक सेना ने अभिनंदन का वीडियो जारी किया जिसमें अभिनंदन से पाकिस्तानी मेजर सवाल कर रहे है, जिसे देखकर अभिनंदन के पिता ने कहा कि वो एक सच्चे सिपाही और देशभक्त की तरह बात कर रहे हैं और सभी सवालों का जवाब निर्भीकता से दे रहे हैं।

बता दें कि पाक मेजर ने पहले अभिनंदन से दोस्त बनकर बात करी उसके बाद भारत के मिशन के बारे में पूछने लगे लेकिन अभिनंदन ने बड़े ही सधे हुए शब्दों में उनके उन्हीं सवालों का जवाब दिया जो उनको देने चाहिए थे। बता दें कि भारतीय सीमा में 3 पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के घुसने पर बुधवार को भारत उनको खदेड़ने के लिए 2 मिग-21 और 3 सुखोई-30 भेजे थे। मिग के पायलट्स ने एक पाकिस्तानी एफ-16 मार गिराया था। इस दौरान हमारा एक मिग क्रैश हो गया और पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में बंदी बना लिया गया था।

पिता को 4000 घंटे से ज्यादा उड़ान का अनुभव

बात करें अभिनंदन के पिता की तो उनको 4000 घंटों से ज्यादा उड़ान का अनुभव है। उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान 4000 घंटों से ज्यादा उड़ाने भरने का अनुभव है। अभिनंदन के पिता एस वर्तमान सन् 1973 में फाइटर पायलट बने थे। उनके पिता उन कुछ पायलटों में से एक थे जिनके पास 40 तरह के विमान और 4000 घंटे से ज्यादा उड़ान भरने का अनुभव था। वो करगिल युद्ध के दौरान मिराज स्क्वाड्रन के चीफ ऑपरेशन्स ऑफिसर थे। बता दें कि उन्होंने एक फिल्म के निर्माण में भी सहायता की है, उन्होंने मणिरत्नम की फिल्म ‘कातरू वेलियिदाई’ के निर्माण में भी मदद की थी। इस फिल्म की कहानी वायु सेना के एक पायलट की पाकिस्तान में गिरफ्तारी पर आधारित थी।

Back to top button