स्वास्थ्य

अगर आप भी चाहती हैं कंप्यूटर सा तेज दिमाग वाला बच्चा, तो प्रेग्नेंसी में खाइए ये 10 हेल्दी फूड

मां बनना हर औरत का सपना होता है और इसे हर औरत अपनी लाइफ में एक बार तो जरूर जीना चाहती है. उसके बाद जब वो एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देती है तो उन्हें इस बात का डर होता है कि बड़ा होकर उसका दिमाग कैसा होगा. उसका दिमाग तेज होगा, कम होगा या फिर उसकी परवरिश को लेकर उन्हें कौन-कौन से स्ट्रक्शंस लेने चाहिए. परवरिश देना तो माता-पिता दोनों के हाथ होता जिसे बहुत से माता-पिता निभाने में असफल हो जाते है लेकिन अगर आप भी चाहती हैं कंप्यूटर सा तेज दिमाग वाला बच्चा, तो प्रेग्नेंसी के समय आपको 10 ऐसे फूड लेने चाहिए जो गर्भवती मां और होने वाले बच्चे के लिए हेल्दी हो और बच्चे पर उसका असर बहुत खास तरीके से पड़े.

अगर आप भी चाहती हैं कंप्यूटर सा तेज दिमाग वाला बच्चा

पालक


पालक और हरी सब्जियों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो बच्चो के विकास के लिए जरूरी है. पालक में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और कई सारे मिनिरल्स होते हैं जो बच्चे के दिमाग को तेज करते हैं.

अंडा

अंडे और चीज भी प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छे होते हैं. अंडे में सिर्फ प्रोटीन नहीं होता बल्कि विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं. इसमें विटामिन डी की मात्रा ज्यादा होती है. चीज भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है और बच्चों ते ब्रेन को डेवलपमेंट में विटामिन डी की भूमिका खास होती है.

बादाम

बादाम याद्दाश्त को बढ़ाने वाला ड्राई फ्रूट होता है और अगर 100 ग्राम बादाम में बहुत ज्यादा न्यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं जिसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं. गर्भवती महिला के लिए ये अच्छा होता है इसलिए हर दिन 10 से 15 बादाम प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर खाएं.

अखरोट

अखरोट का आकार दिमाग जैसा होता है और डॉक्टर्स भी प्रेग्नेंसी में अखरोट खाने की सलाह देते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एनर्जी, विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. दो प्रेग्नेंट महिला के लिए अच्छा होता है.

दही

गर्भवती महिलाओं को दही पसंद आता है और ये सेहत के लिए भी अच्छा होता है. दही में बहुत सारा प्रोटीन होता है और अगर ये होने वाले बच्चे तक पहुंच जाता है तो इससे बच्चे का दिमाग तेज होता है.

ताजे फल

ताजे फल तो हर किसी को पसंद होते हैं खासकर जो बीमार होते हैं या फिर कोई महिला प्रेग्नेंट होती है. ताजे फलों में जरूरी विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसमें संतरा, केला, आम, अंगूर, ब्लू, बेरीज और सेब जैसे फल शामिल होते हैं

कद्दू के बीज

गर्भावस्था के दौरान अगर गर्भवती महिला अपने आहार में कद्दू के बीज शामिल कर ले तो उनके बच्चे शरीर के साथ-साथ बहुत से पोषक तत्वों से मिलकर पनपते है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इस बीज को जरूर खाएं.

मछली

वैसे तो मछली खाने से आंखे तेज होती हैं लेकिन अगर गर्भवती महिला ऐसा करती है तो उसका होने वाला बच्चा तेज दिमाग के साथ जन्म लेता है. सी फूड में आयोडीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग के लिए अच्छा होता है.

दूध

दूध हर दर्द का निवारण होता है फिर इसमें कुछ भी मिलाओ. बादाम, हल्दी, बेकिंग पाउडर या फिर हॉर्लिक्स. गर्भवती महिला अगर हर दिन एक गिलास दूध पिए तो बच्चे पर इसका अच्चा असर पड़ता है.

दाल

अगर गर्भवती महिला हर दिन अपने आहार में दाल को शामिल करती है तो ये उसके और उसके बच्चे की सेहत के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा बच्चे का दिमाग भी तेज होता है.

Back to top button