स्वास्थ्य

चिकनी मिट्टी के लेप को लगाकर करें कई रोगों को दूर

ऐसे कई सारे रोग होते हैं जिनको बिना दवाई का सेवन किए ठीक किया जा सकता है. हमारे आयुर्वेद में कई रोगों को ठीक करने के लिए चिकनी मिट्टी को काफी गुणकारी माना गया है. आयुर्वेद के मुताबिक हमारा शरीर पांच तत्वों से बना हुआ है और इन पांचव तत्व में से एक तत्व पृथ्वी है और पृथ्वी पर पाए जाने वाली मिट्टी  में ऐसे तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. वहीं मिट्टी भी कई प्रकार की होती है और आयुर्वेद में चिकनी और मुलतानी मिट्टी को शरीर के लिए सबसे उत्तम माना गया है. पहले के जमाने में कई तरह के रोग और चोट लगने पर इन मिट्टी का इस्तेमाल खूब किया जाता था और आज भी हमारे देश में इस मिट्टी का प्रयोग किया जाता है. चिकनी मिट्टी से तैयार हुए लेप कई रोगों से राहत दिलाने में कारगर साबित होता है.

चिकनी मिट्टी की मदद से करें इन रोग को दूर

ये रोग होते हैं दूर

चिकनी मिट्टी की मदद से लीवर में सूजन होने की बीमारी, एसिडिटी, कब्ज, घुटनों में दर्द, आंख की बीमारी, सिर दर्द और पेट के कई रोगों को दूर किया जा सकता है. बस आपको सही तरह से चिकनी मिट्टी का इस्तेमाल करना आना चाहिए.

किस तरह से करें चिकनी मिट्टी का सही प्रयोग

चिकनी मिट्टी का प्रयोग करने से पहले आप इसे अच्छे से पीस लें और इस मिट्टी का पाउडर तैयार कर लें. अब इस मिट्टी के पाउडर को आप पानी में डाल दें. जब ये मिट्टी अच्छे से घूल जाए तो आप एक सूती का कपड़ा ले और इस कपड़े को लेकर इस पर मिट्टी की एक परत बना लें. अब आप इस कपड़े को अपने शरीर के उस हिस्से में रख दें जहां पर आपको तकलीफ है. अगर आपको सिर पर दर्द है तो इस कपड़े को सिर पर रख दें,अगर आपको  पेट की समस्या है तो इस कपड़े को पेट पर रख दें. आप इस कपड़े को लगभग 45 से 50 मिनट तकलीफ वाले हिस्से पर रख दें. 45 से 50 मिनट बाद आप इस कपड़े को हटा दें और फिर जाकर स्नान कर लें. आप इस प्रक्रिया को समय समय पर करते रहें आपको आराम मिल जाएगा.

पूरे शरीर पर मिट्टी लगाएं

आयुर्वेद के मुताबिक अगर पूरे शरीर पर चिकनी मिट्टी लगाई जाए तो इससे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है. इसलिए कई सारे चिकित्सक चिकनी मिट्टी का घोल तैयार कर इस घोल को मरीज के पूरे शरीर पर लगाते हैं.

तनाव कम करे

जिन लोगों को काफी तनाव रहता है उन लोगों के लिए भी चिकनी मिट्टी काफी लाभदायक होती है. दरअसल चिकनी मिट्टी को लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है और दिमाग को शांति मिलती है. ऐसे कई सारी जगह हैं जहां पर तनाव से परेशान लोगों को चिकनी मिट्टी की थेरेपी दी जाती है. हालांकि आप खुद से भी ये थेरेपी ले सकते हैं. आप बस चिकनी मिट्टी को लेकर इसमें पानी और गुलाब जल मिला दें और फिर इस मिट्टी को अपने चेहरे पर लगा कर सो जाएं. इस मिट्टी को लगाते ही आपको शांति मिल जाएगी.

Back to top button