स्वास्थ्य

1 बड़ी इलायची खा दूर कर सकते हैं ये 7 बीमारियां

बड़ी इलायची सेहत के लिए लाभदायक होती है और इस इलायची का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इलायची का सेवन भारत में खूब किया जाता है. इलायची दो तरह की होती है, जिसमें से एक बड़ी और एक छोटी इलायची होती है और ये दोनों इलायची काफी सेहतमंद होती है. मगर बड़ी इलायची को छोटी इलायची के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और इसका सेवन करना शरीर के लिए काफी गुणकारी होता है.

बड़ी इलायची को खाने के फायदे-

सांस की बीमारी में लाभदायक

जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है यानी जिन लोगों को अस्थमा है वो बड़ी इलायची का सेवन किया करें क्योंकि इस इलायची को खाने से सांस ना आने की  समस्या को ठीक किया जा सकता है. इसी तरह से जिन लोगों को फेफड़ों में किसी प्रकार का इंफेक्शन होता है वो इस इंफेक्शन को बड़ी इलायची खाकर दूर कर सकते हैं.

मुंह की बदबू को करे खत्म

जिन लोगों के मुंह से काफी बदबू आती है उन लोगों को बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए. इस इलायची को खाने से मुंह से आने वाली बदबू एकदम गायब हो जाती है. आप चाहें को सीधे तौर पर इसे खा सकते हैं या फिर इसको पानी में उबालकर उस पानी का सेवन कर सकते हैं.

सिर दर्द को दूर करें

सिर में दर्द होने पर आप अपने सिर की मालिश बड़ी इलायची के तेल से करें. इस इलायची के तेल से सिर पर मालिश करने से सिर दर्द एकदम दूर हो जाता है और तनाव भी खत्म हो जाता है.

पाचन करे सही

जिन लोगों को पाचन की समस्या और गैस की तकलीफ रहती है वो लोग अपने खाने में बड़ी इलायची को जरूर डाला करें. क्योंकि बड़ी इलायची के सेवन से पेट का पाचन तंत्र सही से कार्य करता है और पेट में गैस भी नहीं होती है.

त्वचा को चमकाएं

बड़ी इलायची के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन करने से शरीर का खून एकदम साफ रहता है. जिसके चलते चेहरे की त्वचा पर निखार आ जाता है.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े

इस इलायची में एंटी-सेपटिक गुण भी मौजूद होता हैं जो कि शरीर में पाए जाने वाले 14 तरह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने के लिए शरीर को ताकत प्रदान करते हैं. साथ में ही बड़ी इलायची को रोज खाने से  बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन में नहीं हो पाता है.

दांतो की समस्या को करे दूर

बड़ी इलायची की मदद से दांतों के दर्द को भी दूर किया जा सकता है और साथ में ही दांतों में होने वाले इन्फेक्शन को भी खत्म किया जा सकता है. आप बस जिस दांत में दर्द है उस पर बड़ी इलायची का तेल लगा लें. आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी.

कैसे करें बड़ी इलायची का सेवन

बड़ी इलायची को कई तरह से खाया जा सकता है. आप चाहें तो इसे मसाले के तौर पर सब्जी में डाल सकते हैं या फिर चाय बनाते समय उसमें भी ये इलायची डाली जा सकती है. इसके अलावा आप इस इलायची को चबाकर भी खा सकते हैं.

Back to top button