अबकी बार आसमान से वार,भारत द्वारा POK में आतंकी कैंपों पर बम गिराने से बौखलाया पाक, उठाएगा ये कदम भारतीय वायुसेना ने LOC पार कर POK में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया है. वायुसेना द्वारा की गयी इस एयर स्ट्राइक में 300 आतंकियों के ढेर होने की खबर है.

पुलवामा हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान में तनाव का माहौल चल रहा है. इसी बीच खबरें आई हैं कि भारतीय वायुसेना ने LOC पार कर POK में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया है. मंगलवार को सुबह 3.30 बजे वायुसेना ने ये एयर स्ट्राइक की जिसमें 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया है. .

11.25 AM गृह मंत्री राजनाथ सिंह नॉर्थ ब्लॉक पहुंचे जहां IB के आला अधिकारियों के साथ बैठक चल रही है. बता दें, इस ऑपरेशन को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनवा इलाके में अंजाम दिया गया.

11.08 AM सूत्रों की मानें तो पख्तूनवा में एक टारगेट को निशाना बनाया गया है जिसकी ग्राउंडेड लोकेशन ख़ुफ़िया सूत्रों से मिली थी. जानकारी यह भी आई है कि कच्छ सीमा पर पाकिस्तान के एक ड्रोन को नष्ट कर दिया गया है. ये पूरा एयर स्ट्राइक ऑपरेशन NSA अजीत डोभाल की निगरानी में हुआ है.

10.53 AM सुबह 6.30 बजे भारतीय सेना ने गुजरात के कच्छ में पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया.

10.50 AM सुबह 11.30 बजे विदेश मंत्रालय की ओर से प्रेस कांफ्रेंस होगी.

10.49 AM पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री उमा भारती ने इस ऑपरेशन की तारीफ करते हुए वायुसेना को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करके लिखा कि IAF जिसका मतलब है India Amazing Force.

10.46 AM प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर चल रही सुरक्षा मामलों की कैबिनेट बैठक खत्म हुई. बाहर आते ही राजनाथ सिंह ने मीडिया की तरफ थम्स अप किया.

10.44 AM आज दोपहर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के लिए रवाना होंगी जहां पर रूस और चीन के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी.

10.38 AM वायुसेना के मुख्यालय में इस समय बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक के बाद मीडिया से वायुसेना रूबरू हो सकती है.

10.35 AM सूत्रों के अनुसार करीब 21 मिनट तक चले इस ऑपरेशन में 300 आतंकी ढेर हुए हैं. 12 विराज विमानों ने 1000 किलो बम POK में कई आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया.

10.29 AM अखिलेश ने भी दी बधाई समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस ऑपरेशन पर वायुसेना को बधाई दी है.

10.25 AM BSF इस स्ट्राइक के बाद बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है. गृह मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो BSF को भारत पाकिस्तान की सीमा पर अलर्ट रहने को कहा गया है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी बीएसएफ तैनात है.

10.20 AM भारत के द्वारा POK में की गई है इस कार्रवाई के बाद से ही बॉर्डर के पास के इलाकों में अलर्ट जारी है. यहां तक की हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भी अलर्ट है.

10.17 AM इस हमले की आशंका जैश के आकाओं को पहले से ही थी, इसलिए उसके कई प्रमुख आतंकी आका सुरक्ष‍ित ठिकानों पर चले गए थे. जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मौलाना मसूद अजहर का भाई भी शायद पंजाब के अपने ठिकाने से कहीं और चला गया है. सूत्रों के अनुसार मौलाना मसूद अजहर भी खुद बहावलपुर के जैश कैम्प से कहीं और चला गया है.

10.14 AM भारत की सुरक्षा एजेंसियों के पास पाकिस्तान में उन 13 ठिकानों की जानकारी थी जहां से जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन चला रहा था. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के Kel, shardi, dudhmial, athmuqam, jura, leepa, pcciban chamm, Fwd kathua, katli, lanjote, nikial, khuiretta, mandhar में जैश-ए-मोहम्मद के 13 आतंकी कैम्प चल रहे थे.

10.03 AM इस एयर स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा कमेटी कैबिनेट की बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक में प्रधानमंत्री को पूरे ऑपरेशन की जानकारी दी जा रही है. इस बैठक में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री, वित्त मंत्री मौजूद हैं.

9.57 AM पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश मंत्रालय ने अहम बैठक मिलाई है. इस बैठक में भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई कार्रवाई पर मंथन पर हो सकता है.

9.56 AM इस कार्रवाई के साथ ही भारतीय वायुसेना का एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर है. अगर किसी तरह से पाकिस्तानी वायुसेना जवाबी कार्रवाई करती है तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा.

9.55 AM सवाल जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर इस स्ट्राइक पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि अगर ये स्ट्राइक खैबर-पख्तूनवा में की गई है तो ये एक बड़ी स्ट्राइक है. लेकिन अगर ये POK में की गई तो ये सिर्फ प्रतीकात्मक कार्रवाई है क्योंकि इस जगह जो आतंकी कैंप थे वो पिछले एक साल से खाली पड़े थे.

9.45 AM बीजेपी नेता और बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस ऑपरेशन के लिए बधाई दी है.

9. 44 AM दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर भारतीय वायुसेना को बधाई दी है.

9.39 AM सूत्रों की मानें तो इस ऑपरेशन से पहले ही जैश ए मोहम्मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर किसी सुरक्षित जगह पर पहुंच गया था. मसूद अजहर पंजाब की तरफ भाग गया है.

9.36 AM NSA राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी कुछ देर में प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे.

9.34 AM बता दें कि खुफिया एजेंसियों को पाकिस्तान में मौजूद 13 आतंकी लॉन्च पैड की जानकारी थी, जिसमें से बालाकोट को नष्ट किया गया है. बीते कुछ दिनों से सेना इन लॉन्च पैड पर नजर बनाए हुए थी.

9.27 AM एक तरफ भारतीय वायुसेना ने बॉर्डर पार कर पाकिस्तानी आतंकियों को ढेर कर दिया है. दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों के खिलाफ सुरक्षा एजेंसियों ने एक्शन शुरू कर दिया है.

9.08 AM सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना और आर्मी कुछ देर में मीडिया को संबोधित कर सकते हैं. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑपरेशन की पूरी जानकारी दी जाएगी. आपको बता दें कि 1971 के बाद ये पहली बार है जब वायुसेना का इस्तेमाल किया है.

9.06 AM कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया कि अभी तक इस स्ट्राइक की पुष्टि तो नहीं हुई है. लेकिन जिस तरह से पाकिस्तान बौखला रहा है उससे लगता है कि ये सच है.

9.03 AM वायरल हो रहा है PAK पत्रकार का वीडियो पाकिस्तानी पत्रकार अर्सलान सिद्दीकी ने एक वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो में कथित तौर पर पाकिस्तान सेना भारतीय लड़ाकू विमानों पर गोले दाग रहे हैं और विमान वहां से लौटते नजर आ रहा है. हालांकि, इस वीडियो को पुष्टि नहीं हुई है.

9.00 AM सूत्रों की मानें तो इस ऑपरेशन में POK के बालाकोट, चकौती और मुजफ्फराबाद में मौजूद आतंकी लॉन्च पैड को तबाह कर दिया गया है. यहां तीनों जगह जैश-ए-मोहम्मद के अल्फा-3 ठिकाने थे जहां पर तबाही की गई है.

8.40 AM  सूत्रों की मानें तो वायुसेना ने करीब 12 मिराज 2000 विमानों का इस्तेमाल करते हुए POK में मौजूद आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है.

8.38 AM सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना ने करीब 1000 किलोग्राम बम का इस्तेमाल किया है. इसका इस्तेमाल आतंकी ठिकानों को तबाह करने के लिए किया गया है.

8.34 AM: अबकी बार बहुत बड़ा वार

सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना ने मंगलवार सुबह 3.30 बजे बहुत बड़ी कार्रवाई की है. भारतीय एयरफोर्स के कई विमानों से तड़के एलओसी पार कर पीओके में बड़ी कार्रवाई की गई. वायुसेना ने उस पार स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया गया है.

8.27 AM: PAK विशेषज्ञ बोले, “हमें PAK सरकार के बयान का इंतजार”

पाकिस्तान के रक्षा विशेषज्ञ कमर चीमा ने कहा कि अभी हमें भी पाकिस्तानी सरकार के आधिकारिक बयान का इंतजार है. उन्होंने कहा कि भारतीय सरकार चुनाव को देखते हुए इस प्रकार का माहौल बना रही है.

8.15 AM: पाकिस्तान ने पुंछ-राजौरी में तोड़ा सीजफायर

पुलवामा आतंकी हमले के बाद शांति के गीत गाने का नाटक कर रहा पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. मंगलवार तड़के एक बार फिर पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर सीजफायर का उल्लंघन किया है. ये उल्लंघन राजौरी और पुंछ सेक्टर में किया गया है.

8.15 AM: ट्वीट कर लगाया गया आरोप

मंगलवार तड़के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर लिखा, “भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया. पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई की. भारतीय विमान वापस चले गए”. गफूर की ऐसे 2 ट्वीट किये गए और भारत पर सबूतों के बिना आरोप लगाए गए.

पढ़ें: पाकिस्तान की काली करतूत बीएसएफ कैम्प पर आतंकी हमला, 3 जवान घायल जवाबी कार्यवाई में 1 आतंकी ढेर