विशेष

सर्जिकल स्ट्राइक 2: भारत-पाक में युद्ध के हालात, दोनों में बुलाई गई है आपात बैठक

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय एयरफोर्स ने पाकिस्तान पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक कर दिया है. इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी सीमा पर खलबली मच गई है और वो भारत पर कार्यवाही करने के लिए आपातकालीन मीटिंग बुला लिये है. भारत की हर कार्यवाही का जवाब देने के लिए तैयार होने का दावा करने वाले पाकिस्तान को इस हमले के बाद कुछ नहीं समझ आ रहा है. भारत ने अपने 40 जवानों की शहादत का बदला एक और सर्जिकल स्ट्राइक करके लिया है और ऐसे में पाकिस्तान का बौखलाना वाजिब है. सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद भारत-पाक में युद्ध के हालात बढ़ते नजर आ रहे हैं. अब देखना ये है पाकिस्तान का अगला वार कैसा होता है ?

सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद भारत-पाक में युद्ध के हालात

भारतीय एयरफोर्स ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप पर हमला कर दिया. भारत की Air Strike का आंकलन करने और आगे की रणनीति तय करने के लिए पाकिस्तान ने एक एमरजेंसी मीटिंग बुलाई जिसमें सूत्रों के मुताबिक एक गंभीर मुद्दे पर बातचीत हो रही है. भारत सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ये एमरजेंसी मीटिग बुलाई जिसमें पाकिस्तान पर भारत द्वारा किए गए दूसरे सर्जिकल स्ट्राइक का आंकलन किया जाएगा. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में पाकिस्तान भारत की इस सर्जिकल स्ट्राइक का जवाब देने के लिए रणनीति बनाने पर चर्चा कर सकता है. इस बात को ध्यान में रखकर भारतीय सेनाओं और सीमा पर तैनात अर्धसैनिक बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में स्थित विदेश मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई और इस बैठक में पूर्व सचिव और राजनयिक के अलावा सेनाओं के अधिकारी मौजूद होंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले से 200 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की उम्मीद जताई जा रही है, हालांकि इस हमले से हुई तबाही की अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

इस तरह दिया दूसरे सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम

पाकिस्तान के अलावा भारत में भी आगे की रणनीति के लिए एक विशेष बैठक पीएम आवास पर चल रही है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में कैबिनेट कमेटी और सिक्योरिटी की बैठक हो रही है. ऐसी खबर आई कि भारतीय वायु सेना ने मंगलवार की सुबह करीब 3.30 बजे सीमा पार करके पाक अधिकृत कश्मीर (POK) और आसपास के कुछ इलातों पर भारी बमबारी की है. ऐसा बताया जा रहा है कि पाक पर 1000 किलो विस्फोटक बम गिराया गया है. इससे पाकिस्तान में भारी तबाही मची है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास स्थान 7 लोककल्याण मार्ग पर कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक में पीएम मोदी के साथ राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण, अरुण जेटली, और अजीत डोवाल मौजूद हैं. इस मीटिंग में आगे की सारी रणनीति को ध्यान में रखकर बातचीत हो रही है और ऐसा ही पाकिसान भी कर रहा है.

Back to top button