बिज्ञान और तकनीक

व्हाट्सएप पर मिल रही है अभद्र गाली या धमकी तो ऐसे दर्ज करा सकते है शिकायत, होगी तुरंत कार्रवाई

आजकल के डिजिटल जमाने में लोगों को धमकियां भी ऑनलाइन दी जाने लगी हैं अगर आपको भी अपने व्हाट्सएप पर या किसी अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर किसी अनजान नंबर से धमकी भरे मैसेजेस या आपत्तिजनक संदेश आ रहे हैं तो परेशान मत होइए क्योंकि अब आप ऐसे लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं जो अभद्र गालियां या डरावनी धमकी देकर परेशान करता है। सबसे खास बात यह है कि आपको इसके लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं काटने होंगे आप सिर्फ एक ईमेल के जरिए ऐसे असामाजिक तत्वों की अक्ल ठिकाने लगा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा।

कैसे करें व्हाट्सएप पर मिल रही धमकी की शिकायत :

आजकल की ऑनलाइन दुनिया में साइबर क्राइम काफी बढ़ गया हैं ऐसे में अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति फेसबुक या व्हाट्सएप पर अश्लील संदेश या जान से मारने की धमकी दे तो इसे हल्के में मत लें और इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग से करें। एक अधिकारी ने अपने ट्वीट के जरिए इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा हैं कि आप अभद्र व आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ दूरसंचार विभाग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

शिकायत दर्ज करवाने के लिए आप सबसे पहले धमकी देने वाले व्यक्ति के संदेश का मोबाइल नंबर सहित स्क्रीनशॉट लेंले और दूरसंचार विभाग की हेल्पलाइन पर जारी किए ई-मेल एड्रेस ccaddn-dot@ nic.in पर ईमेल कर दें। इसके बाद विभाग कार्रवाई करेगा। बता दें कि व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां अफवाहों को फैलने में देर नहीं लगती पहले भी कई बार सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से व्हाट्सएप की फेक न्युज पर लगाम लगाने की मांग उठ चुकी हैं। लेकिन व्हाट्सएप के पास फिलहाल कोई ऐसा फीचर नहीं है जिससे यह पता चल सके कि कौन सी खबर सच्ची है और कौन सी न्यूज़ झूठी। हालांकि व्हाट्सएप इस मामले में निरंतर प्रयास कर रहा है।

शिकायत पर तुरंत की जाएगी कार्रवाई :

दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा है कि वे आपकी शिकायत को जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के सामने रखेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स पर किसी भी प्रकार की धमकी देना अपराध की श्रेणी में आता हैं और ऐसा करने वाले व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं यहां तक कि सजा का भी प्रावधान है।

कई पत्रकार भी दर्ज करा चुके हैं शिकायत :

गौरतलब हैं कि हाल ही में कई जाने-माने पत्रकारों ने भी शिकायत की थी कि उनको अंजान लोगों द्वारा व्हाट्सएप पर अभद्र व आपत्तिजनक संदेश भेजे जा रहे हैं। मशहूर पत्रकार बरखा दत्त ने 18 फरवरी को एक ट्वीट भी किया था जिसमें एक व्हाट्सएप चैट का स्क्रीनशॉट था। उस स्क्रीनशॉट के मुताबिक किसी व्यक्ति ने बरखा दत्त को बेहद अश्लील तस्वीर भेजी थी। बरखा दत्त ने कहा कि उनका नंबर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है और उस नंबर पर मैसेज करके मुझे भद्दी गालियां और धमकियां दी जा रही हैं। उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेने की बात भी कही है।

यह भी पढ़ें : जानिए भारत और पाकिस्तान के बीच कौन सा देश है जंग को जितने के लिए सबसे ताकतवर

Back to top button