जानिए भारत और पाकिस्तान के बीच कौन सा देश है जंग को जितने के लिए सबसे ताकतवर सेना और हथियारों के मामले में बेहद ही गरीब है पाकिस्तान, अभी युद्ध हुआ तो पाकिस्तान को चुटकियों में हरा सकता है भारत

पुलवामा में हुए आतंकी हमले को कोई भी भूल नहीं पा रहा है और हर कोई हमारे  जवानों की शहादत का बदला पाकिस्तान से लेने की मांग भारत सरकार से कर रहा है. पीएम मोदी ने भी इस हमले को लेकर दिए गए बयान में 40 जवानों की शहादत का बदला लेने का ऐलान कर दिया है. वहीं मोदी के इस बयान के कुछ दिनों बाद पाकिस्तान की और से भी एक बयान आया है. जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी साफ कर दिया है कि अगर भारत की और से किसी भी तरह का हमला उनके देश पर होता है तो पाकिस्तान चुप नहीं बैठने वाला है. पाकिस्तान की और से आए इस बयान के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है.

दो बार हो चुका है युद्ध

काफी कमजोर सेना होने के बाद भी पाकिस्तान की और से युद्ध से जुड़ा ये बयान आया है. पाकिस्तान शायद ये भूल गया है कि जब जब उसने भारत के साथ युद्ध किया है तब तब उसे सिर्फ हार ही मिली है. भारत और पाक के बीच आजादी के बाद से अभी तक कश्मीर के मसले पर दो बार जंग हो चुकी है और इन दोनों युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को बुरी तरह से हरा दिया है. हालांकि इस वक्त हालात काफी बदल गए हैं और इन युद्ध के बाद से इन दोनों देशों ने अपनी सेना को मजबूत करने में खूब पैसे पानी की तरह लगाया है और अपनी सेनाओं को काफी मजबूत कर लिया है. लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या पाकिस्तान की सेना इतनी मजबूत हो गई है कि वो भारतीय सेना का मुकाबला कर सकती है और अगर अभी युद्ध होता है तो इन दोनों देशों में से किस की सेना सबसे अधिक ताकतवर है?

कौन सी सेना है कितनी ताकतवर

किसी भी देश की सेना की ताकत उस देश की सेना में मौजूद सैनिकों की संख्या और उस देश के पास मौजूद हथियार से होते हैं. एक तरफ इस वक्त भारत के पास कुल 14 लाख सैनिक हैं. वहीं दूसरी और हमारे देश को युद्ध में हारने के सपने देख रहे पाकिस्तान के बाद महज 6.5 लाख सैनिक ही हैं. यानी सैनिकों के मामले में पाकिस्तान के पास भारत से बेहद ही कम सैनिक हैं.

मिसाइल्स और हथियार

मिसाइल्स और हथियारों के दम पर ही किसी युद्ध को जीता जा सकता है और भारत के पास पाकिस्तान के मुकाबले काफी अधिक हथियार मौजूद हैं. जहां एक तरफ भारत के पास 9 तरह के ऑपरेशनल मिसाइल्स हैं. वहीं पाकिस्तान के पास बेहद ही कम मिसाइल मौजूद हैं. भारत के पास 3500 से अधिक युद्ध टैंक, 3000 से अधिक इन्फैंट्री लड़ाकू वाहन, 300 से सशस्त्र पर्सनल कैरियर्स और 9500 से अधिक तोपें हैं, वहीं पाकिस्तान के पास महज 2400 के करीब टैंक, 1600 सशस्त्र पर्सनल कैरियर्स और 4,472 तोप हैं. यानी हथियारों के मामले में भी पाकिस्तान भारत से काफी पीछे हैं.

भारत के पास अग्नि-3 मिसाइल है जो कि 3000-5000 किलो मीटर की रेंज की हैं. जबकि पाक के पास ज्यादा रेंज वाली जो मिसाइल है वो 2000 किलो मीटर की है. परमाणु बम की संख्या के बारे में बता कि जाए तो पाक के पास इनकी संख्या 140 से 150 के करीब है और भारत के पास इनकी संख्या 130-140 तक की हैं. युद्ध के दौरान फाइटर जेट काफी महत्वपूर्ण होते हैं और पाकिस्तान के पास इनकी संख्या भी भारत के पास मौजूद फाइटर जेट से आधी है. यानी ये साफ है कि पाकिस्तान और भारत के बीच अगर युद्ध होता है तो इस युद्ध में पाक को केवल हार ही मिलने वाली है.