ये 5 फेस पैक मिनटों में बना देंगे आपकी चेहरे की त्वचा को गोरा चेहरे को गोरा बनाने के लिए ब्लीच और फेशियल से ज्यादा कारगर साबित होते हैं घर में बने फैस पैक

चेहरे की त्वचा को गोरा बनाने के लिए महिलाएं कभी ब्लीच तो कभी फेशियल का सहारा लेती हैं और इनका खूब इस्तेमाल चेहरे पर करती हैं. मगर ये दोनों चीजें चेहरे के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. इनका अधिक इस्तेमाल करने से चेहरा गोरा तो हो जाता है मगर चेहरे की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए आप ब्लीच और फेशियल का इस्तेमाल करना छोड़ दें और घर में बनाकर फेस पैक लगाना शुरू कर दें. घर में बने फेस पैक ना केवल आपकी चेहरे की त्वचा के लिए लाभकारी होंगे, साथ में ही ये आपके चेहरे का रंग भी खूब निखार देंगे.

पुदीने का फेस फैक

पुदीने के फेस पैक की मदद से त्वचा की रंगत को और निखारा जा सकता है और चेहरे पर गोरापन लाया जा सकता है. पुदीन का फेस पैक बनाने के लिएआपको बस  पुदीने को पीसकर उसका रस निकालना होगा और फिर इस रस में आप आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे लगा लें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें.

शहद और बादाम का फेस पैक

शहद और बादाम का फेस पैक चेहरे की त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इस पैक की मदद से चेहरे में सिर्फ गोरापन आता है बल्कि इस पैक से चेहरे की त्वचा मुलायम भी हो जाती है. ये फेस पैक बनाने के लिए आपको बस  एक चम्मच शहद, बादाम पाउडर और नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी. ये सब चीजे लेने के बाद आप इन सभी चीजों को मिला दें और फिर इस पैक को चेहरे पर लगा लें और जब ये अच्छे से सूख जाए तो पानी की मदद से इस पैक को चेहरे से साफ करे लें.

बेसन और देही का फेस पैक

बेसन और देही से बना फेस पैक भी त्वचा को निखारने का काम करता है. इस पैक को लगाने से त्वचा में ना सिर्फ निखार आता है बल्कि त्वचा से टैन भी निकल जाती है. इस पैक को बनाने के लिए आप बस एक चम्मच बेसन लें और फिर उसमें देही को मिला लें. इन दोनों चीजों को चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर लें और फिर चेहरे पर इस पैक को लगा लें.

मेथी का फेस पैक

मेथी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनटों के लिए लगा लें. इस पैक से आपके चेहरे का रंग तो साफ हो ही जाएगा साथ में ही आपके चेहरे में मुंहासों भी नहीं होंगे. मेथी के पत्तों के अलावा इसके दानों को पीसकर भी ये फेस पैक बनाया जा सकता है.

बेसन और दूध का फेस पैक

बेसन और दूध का फेस पैक भी लगाकर चेहरे को साफ किया जा सकता है. आप बस एक चम्मच बेसन में कच्चा दूध मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट के तैयार होने के बाद आप इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. आप चाहें तो इस पेस्ट में नींबू का रस भी डाल सकते हैं.