बिज्ञान और तकनीक

हर महीने 35 के रिचार्ज के बाद, अब वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल के ग्राहकों को लगा एक और बड़ा झटका

जब से रिलायंस जियो आया है तब से बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की नींद उड़ गई हैं। पिछले साल के आखिर में वोडाफोन, एयरटेल, और आईडिया जैसी देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने लाइफटाइम फ्री इनकमिंग कॉल्स की सुविधा बंद कर दी थी जिससे लोग काफी नाराज हैं और उनके इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों के इस फैसले के बाद लाखों यूजर्स ने अपनी सिम को अन्य कंपनी में पोर्ट करवा लिया है। अब एक बार फिर से इन कंपनियों ने मोबाइल सिम उपभोक्ताओं को बड़ा झटका देते हुए अपने इंटरनेशनल रोमिंग की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। आईये आपको बताते हैं कि रोमिंग दरों में कितना इजाफा हुआ है।

टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ाया इंटरनेशनल रोमिंग चार्ज :

खबरों के मुताबिक इन कंपनियों ने अपने इंटरनेशनल रोमिंग दरों में 25 फीसद का इजाफा किया है। इसका सीधा असर विदेश जाने वाले लोगों पर पड़ेगा दरअसल, अब विदेश में जाने वाले यूजर्स की जेब पर बोझ बढ़ेगा और उन्हें कॉल करने के ज्यादा पैसे देने होंगे। टेलीकॉम कंपनियों के 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के मिनिमम रिचार्ज प्लान्स पहले से उपलब्ध हैं। चूंकि अब कंपनियों ने लाइफटाइम फ्री इनकमिंग कॉल्स की सुविधा बंद कर दी है तो उपभोक्ताओं को हर महीने कम से कम 35 रुपये का रिचार्ज करवाना पड़ रहा है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो नंबर की आउटगोइंग कॉल्स के साथ इनकमिंग कॉल्स भी बंद कर दी जाती हैं।

टेलीकॉम कंपनियों ने रेवेन्यू में आई गिरावट :

जियो आने के बाद वोडाफोन, एयरटेल, और आईडिया को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि पिछले दो सालों में इन कंपनियों ने रेवेन्यू में भारी गिरावट आई है और ये कंपनियां जियो को टक्कर देने में बहुत जोर लगा रही हैं। इन कंपनियों ने उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए अपने बहुत से डाटा प्लान्स सस्ते कर दिए हैं। वहीं कुछ ऐसी टेलीकॉम कंपनियां भी है जो जियो के इस दौर में मार्केट में नहीं टिक पाई और बंद हो गई। 2016 के बाद एयरसेल, रिलांयस कम्यूनिकेशन्स, टाटा डोकोमो, यूनिनॉर जैसी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों में से कुछ तो बंद हो गई हैं और इनमें से कुछ दूसरी कंपनियों के साथ मर्ज हो गई है।

रिलायंस जियो के ग्राहकों की बढ़ी संख्या :

जहां एक तरफ वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया द्वारा लाइफटाइम फ्री इनकमिंग कॉल्स की सुविधा बंद करने से यूजर्स की संख्या में गिरावट आई हैं वहीं दूसरी तरफ इसका सीधा फायदा रिलायंस जियो को मिल रहा हैं और जियो के ग्राहकों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन माह में रिलायंस जियो के तकरीबन 85 लाख बढ़े हैं और जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 28 करोड़ हो गई है।

अगर बात करें वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की तो बता दें कि दिसंबर 2018 में वोडाफोन आइडिया के यूजर्स में 23.32 लाख की गिरावट आई हैं। वर्तमान में इस कंपनी के ग्राहकों की कुल संख्या 41.87 करोड़ है। जबकि एयरटेल के कुल ग्राहक 34.03 करोड़ है। वहीं हाल ही में ट्राई द्वारा जारी किए गए 2019 के इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड के आंकड़ों के अनुसार 18.8 मेगाबाईट प्रति सेंकड की डाउनलोडिंग स्पीड के साथ जियो टॉप पर रहा।

यह भी पढ़ें : ख़रीदना चाहते हैं नया स्मार्टफोन, तो रखें इन 3 बातों का ख़ास ख्याल, वरना कोई भी बना सकता है उल्लू

 

Back to top button