ख़रीदना चाहते हैं नया स्मार्टफोन, तो रखें इन 3 बातों का ख़ास ख्याल, वरना कोई भी बना सकता है उल्लू

आज के जमी में स्मार्टफोन हर किसी की अहम जरूरत बन चुका है. इसके माध्यम से आब ना केवल हम एक जगह से दूसरी जगह बैठे मित्रों और परिजनों से बातें कर सकते हैं, बल्कि हम विडियो चैट, मूवीज, गेम्स आदि का भी आनंद उठा सकते हैं. इसके इलावा स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्शन भी हाई स्पीड में चलता है. ऐसे में हम सोशल मीडिया के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं. एक रिसर्च के अनुसार पिछले चार सालों में स्मार्टफोन का बिजनेस काफी बढ़ रहा है. इसी बात को मुख्य रखते हुए आए दिन नई नई कम्पनियां अपने स्मार्ट हैंडसेट्स लांच कर रही हैं. मार्किट में अपनी डिमांड को हाई बनाने के लिए बहुत सी मोबाइल फोन कंपनीयां बेहतर फीचर के साथ और कम दाम में मोबाइल फोन बेच रही है. इनमें से कईं मोबाइल फ़ोन की बिक्री ऑनलाइन फ़्लैश सेल के माध्यम से की जाती है.

दरअसल, हम में से ऐसे कईं लोग हैं जो ऑनलाइन खरीदारी में विश्वास नहीं रखते ऐसे में वह ऑफलाइन दुकानदारों से ही मोबाइल खरीदना पसंद करते हैं ताकि मोबाइल में किसी तरह की शिकायत आने पर वह दूकानदार के पास जा कर ठीक करवा सकें. लेकिन हम इस बात से अनजान रहते हैं कि ऑफलाइन दुकानदार खराब से खराब स्पेसिफिकेशन और रिव्यू वाला मोबाइल फोन हमे खरीदने पर मजबूर कर देते हैं. उनकी बोली इतनी मीठी होती है कि हम उनकी बातों के जाल में आसानी से फंस जाते हैं और घटिया क्वालिटी का प्रोडक्ट खरीद लाते हैं. लेकिन आज हम आपको 3 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान कर आप एक अच्छा फोन खरीद सकते हैं.

एंटी-वायरस का झूठ 

हमारे भारत में आपको ऐसे कईं स्मार्ट दुकानदार मिल जाएंगे जो अपने ग्राहकों को लूटने के लिए उनके दिमाग से खेलते हैं. इनमे से बहुत से दुकानदार आपको फोन खरीदते समय एक ऑफर देंगे कि हम आपको फ्री में एंटी-वायरस डाल देंगे ताकि आपके फोन में भविष्य में कोई गड़बड़ न हो. लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि स्मार्टफोन को बनाते समय कईं बेहतर तकनीकों जा इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में मोबाइल फोन में कभी भी वायरस नहीं आता. यदि आपको कोई मालवेयर दिख भी जाए तो आप उसे मैन्युअल डिलीट कर सकते हैं.

उल्टे सीधे स्पेसिफिकेशन

आप अगर किसी स्मार्टफोन को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो पहले आप ऑनलाइन या ऑफलाइन उसके स्पेसिफिकेशन जैसे कि हार्डवेयर, सॉफ्टवेर, रैम, जीपीयू आदि की जानकारी आवश्य ले लें क्यूंकि ऑफलाइन दुकानदार आपको घटिया कंपनी के फोन की स्पेसिफिकेशनस भी बढ़ा चढ़ा कर बतायेगा और आप उस समय बिना कुछ सोचे समय फोन खरीद कर अपना धन बर्बाद कर लेंगे जोकि आगे चल कर आपको कईं परेशानियाँ कड़ी कर सकता है.

प्रोसेसर की जानकारी

हम में से अधिकतर लोग प्रोसेसर के बारे में जानकारी नहीं रखते. लेकिन आपको बता दें कि अच्छा प्रोसेसर आपके फोन को बार बार हैंग होने की दिक्कत से बचाता है. इसके इलावा फोन लेते समय एक बार कैमरा की क्वालिटी भी चेक कर लें क्यूंकि दूकान की लाइट्स में हमे कैमरा बहुत बेहतर दिखता है लेकिन आम रौशनी में वह ठीक ठाक ही होता है.