मिनटों में सिर दर्द दूर करना है तो लगाए एलोवेरा जैल सिर में दर्द होने पर बस लगा लें एलोवेरा जैल का पेस्ट, मिनट में गायब हो जाएगा आपका ये सिर दर्द, तुरंत मिलेगी राहत

सिर में दर्द होने पर अक्सर लोग दवा का सेवन कर लेते हैं ताकि इस दर्द को खत्म किया जा सके. लेकिन बार बार किसी भी तरह की दर्द में दवाई खाना सही नहीं होता है और अधिक दवाई खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. इसलिए अगर आपको कभी भी सिर में दर्द हो तो आप दवाई का सेवन करने से बचें और इस दर्द को गायब करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें. जी हां, एलोवेरा के जैल से सिर के दर्द को चुटकियों में दूर किया जा सकता है.

सिर दर्द को भगाए एलोवेरा जैल

सिर दर्द होने पर आप किसी भी तरह की दवाई का सेवन करने की जगह अपने माथे पर एलोवेरा जैल लगा लें. एलोवेरा जैल लगाते ही आपको अपने सिर दर्द से राहत मिल जाएगी. हालांकि आप एलोवेरा जैल को लगाने से पहले उसका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने सिर पर  लगाएं.

कैसे बनाएं पेस्ट

एलोवेरा जैल का पेस्ट बनाने के लिए आपको एलोवेरा जैल, हल्दी और लौंग की जरूरत पड़ेगी और आप पहले इन सभी चीजों को जमा कर लें. इन चीजों को जमा करने के बाद आप सबसे पहले एलोवेरा को काट कर उसका जैल निकाल लें. हालांकि आप चाहें तो एलोवेरा को काट कर उसका जैल निकलाने की जगह,  दुकान में बिकने वाला एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब आप एलोवेरा के जैल को एक कटौरी में डाल लें और इस कटोरी में थोड़ी से हल्दी और दो बूंदें लौंग के तेल की डाल दें. इन चीजों का डालने के बाद आप इसे अच्छे से मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें.

कैसे लगाएं ये पेस्ट

एलोवेरा का ये पेस्ट तैयार करने के बाद आप इस पेस्ट को अपने माथे में दर्द वाली जगह पर अपने हाथों से लगा लें और फिर इस पेस्ट को करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें. दस मिनट बाद आप कपड़े की मदद से इस पेस्ट को साफ कर लें. इस पेस्ट लगाते ही आपका सिर दर्द कम होने लगेगा और कुछ देर में ये सिर दर्द एकदम गायब हो जाएगा. दरअसल एलोवेरा में कई अधिक एंटीऑक्सिडेट्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं और ये एंटीऑक्सिडेट्स और मिनरल्स किसी भी तरह के दर्द और सूजन को मिनटों में दूर कर देते हैं.

ध्यान रखें इस बात का

एलोवेरा जैल वैसे तो काफी गुणकारी माना जाता है लेकिन इसका गलत तरह से इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है. एलोवेरा के पत्ते में जैल के साथ साथ एक पीले रंग का पदार्थ भी मौजूद होता है और ये पदार्थ काफी हानिकारक माना जाता है. इसलिए आप जब भी एलोवेरा से उसका जैल निकाले तो इस पदार्थ को जेल में शमिल ना होने दें और सावधानी के साथ एलोवेरा से केवल उसके जैल को ही निकाले. ये पीले रंग का पदार्थ एलोवेरा के कोने वाले हिस्सों पर मौजूद होता है. एलोवेरा काटने के बाद अगर आप उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ देंगे तो उसमें मौजूद ये पीला पदार्थ खुद ही उसमें से निकल जाएगा और ये पदार्थ निकलने के बाद आप एलोवेरा को धोकर उसका जैल निकाल लें.