दिलचस्प

लड़के की मां ने किया सवाल, नौकरी और घर संभाल लोगी ना? लड़की का जवाब सुनकर आप भी करेंगे तारीफ

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: पुराने जमाने में लड़कियों को लेकर लोगों को सोच बस यही तक सीमित थी की इनको घर जाकर परिवार संभालना है जिसके चलते लोग लड़कियों को ज्यादा पढाते-लिखाते नहीं थे बल्कि उनकों घर का काम सिखाने पर ज्यादा जोर दिया जाता था, लेकिन बदलते समय ने समाज की इस मानसिकता को भी बदल दिया है आज के समय में लड़कियां पढ़-लिखकर अपने पैंरो पर खड़ी होती हैं। वो घर संभालने के साथ नौकरी भी करती हैं। वहीं जब बात लड़कों की आती हैं तो वो घर का काम नहीं करते बल्कि नौकरी करते हैं। लेकिन अब इस सोच में भी बदलाव आना शुरू हो गया है। क्योंकि यदि लड़की नौकरी के साथ घर का काम कर सकती है तो लड़कों को भी घर के कामों में हाथ बंटाना आना चाहिए।

आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी बताएंगे जहां पर एक मां अपने बेटे के लिए एक नौकरीपेशा लड़की की तलाश कर रही थी, साथ ही ऐसी लड़की की जो नौकरी से साथ घर का काम करने में भी सुघण हो। जब वो लड़की से मिलने गई तो उसने यह सवाल पूछा कि क्या तुम घर का काम और नौकरी दोनों को एक साथ संभाल पाओगी और लड़की ने इस सवाल का जो जवाब दिया वो सुनकर लड़के की मां का मुंह खुला का खुला रह गया। तो चलिए बताते हैं आपको क्या है पूरी कहानी।

अनूप की मां अपने बेटे के लिए एक ऐसी लड़की की तलाश कर रही थी, जो नौकरीपेशा हो साथ ही घर के काम भी बेहतर जानती हो। जिसके लिए वो आए दिन अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से आए दिन अपने बेटे के लिए किसी ऐसी लड़की की तलाश के लिए बात करती रहती थींं लेकिन उनको उनके पसंद की लड़की मिल नहीं रही थी। एक दिन अनूप की मां की तलाश खत्म हुई और उनको एक ऐसी लड़की मिली जो उनकी बहू बन सकती थी।

बस फिर क्या था अनूप की मां ने जरा भी देर नहीं की पहले तो दोनों की कुंडलिया मिलवाईं और उसके बाद दोनों परिवारों से मिलने का दिन तय कर लिया। अनूप अपनी मां और बहन के साथ एक रेस्टोरेंट पहुंचा जहां कुछ ही समय में लड़की (सुमन) वाले भी आ गए। दोनों के परिवार वाले आपस में बातें कर रहे थे। अनूप ने सुमन को देखते ही पसंद कर लिया था। बातों का सिलसिला जारी था कि तभी अनूप की मां ने एक के एक कई सवाल सुमन से पूछ लिए। उन्होंने कहा “बेटा, कहाँ तक पढ़ी हो? घर के काम तो कर लेती हो न? और नौकरी कहाँ करती हो? कितनी तनख्वाह है? घर के काम और नौकरी दोनों संभल लोगी न?” एक साथ इतने सारे सवाल सुनकर वहां बैठे सभी लोग कुछ देर के लिए शांत हो गए। जिसके बाद सुमन ने बड़े ही आराम से उनके सवालों का जवाब दिया।

लड़के की मां ने किया सवाल, नौकरी और घर संभाल लोगी ना फिर लड़की ने जो जवाब दिया वो सुनकर आप भी करेंगे तारीफ

सुमन ने अपनी पढ़ाई, घर के काम और नौकरी के बारे में सब बता दिया। फिर चौथे सवाल का सुमन ने जो जवाब दिया वो सुनकर अनूप की मां का मुंह खुला का खुला रह गया। सुमन ने कहा कि मैं दोनों चीजें संभाल लूंगी लेकिन तब जब आपका बेटा भी इसमें मेरा साथ देगा। ये बात सुनके ही अनूप की मां को झटका लग गया। उन्होंने कहा कि घर का काम तो लड़किया करती हैं। लड़कों का काम तो बाहर जाकर नौकरी करना होता है जिसके बाद वो थक जाते हैं तो ऐसे में भला वो कैसे काम में तुम्हारा हाथ बटा पाएगा।

जिसके जवाब में सुमन ने कहा कि मांजी मैं भी तो नौकरी करूंगी, जिसके बाद मैं घर आकर सारे काम करूंगी तो अगर मैं ये दोनों जिम्मेदारियां उठा सकती हूं तो आपका बेटा क्यों नहीं। सुमन का ये जवाब अनूप की मां को जरा भी पसंद नहीं आया था लेकिन अनूप को सुमन की इस समझदारी ने काफी प्रभावित किया। सुमन ने कहा की मांजी आप मेरी बात का बुरा मत मानिए लेकिन अगर हम दोनों मिलकर अपनी एक जिम्मेदारी बांट रहे हैं तो दूसरी जिम्मेदारी यानि की घर की जिम्मेदारी क्यों नहीं बाट सकते हैं। जिसके बाद अनूप ने अपनी मां को समझाया और उनको सुमन की बात समझ में आ गई।

सुमन को अनूप की मां ने भी पसंद कर लिया, अब उनको एक नौकरीपेशा और समझदार लड़की मिल गई थी। जिसके बाद दोनों की शादी पक्की हो गई।

दोस्तों बता दें कि समाज की ये मानसिकता है कि लड़कियां घर संभालती हैं लेकिन पुरूष घर संभाले ये बात किसी को हजम नहीं होती, लेकिन अगर बात समानता की होती है और लड़की नौकरी के साथ घर संभाल सकती है तो लड़कों को भी ये काम आना चाहिए। अब समय हैं इस सोच को बदलने का कि अब घर का काम सिर्फ लड़कियों का ही नहीं हैं।

Back to top button